Homeलाइफस्टाइलस्वाद पर न जाएं, सेहत के लिए बेहद फाएदेमंद है करेले का...

स्वाद पर न जाएं, सेहत के लिए बेहद फाएदेमंद है करेले का जूस

हरी सब्जियों में करेले की श्रेणी अलग ही है. बहुत से लोग इसकी कड़वाहट के कारण इसे पसंद नहीं करते लेकिन सेहत की खातिर इसे खाते जरूर हैं. क्या आप जानते हैं कि करेले की सब्जी से भी ज्यादा फायदेमंद है करेले का जूस. जानें, करेले के जूस के कुछ फायदे.

डाइजेशन में फायदा
रोज एक गिलास करेले के जूस के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे खाना पचने में सहायता होती है और भूख भी बढ़ती है. मजे की बात ये है कि इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

इम्यून सिस्टम की मजबूती
इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. एक गिलास करेले के जूस में आधा कटा ताजा नींबू का रस मिलाकर लेने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. ये सोराइसिस रोग के लक्षणों पर भी नियंत्रण करता है.

शरीर की अंदरुनी सफाई
हर रोज एक गिलास करेले का जूस पीने से लिवर मजबूत होता है. इससे पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां आसपास नहीं फटकती. यह लिवर से हानिकारक पदार्थों को बाहर कर देता है, जिससे किसी भी तरह की लिवर की बीमारी नहीं होती.

आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों से जुड़ी कई तरह की बीमारियों में करेले का जूस बहुत फायदा देता है. करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए की बहुतायत होती है, ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. करेले में पाए जाने वाले विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स नजर की मजबूती के लिए जरूरी हैं.

करता है शुगर कंट्रोल
शुगर कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट करेले का जूस लें. कई तत्वों के कारण इसका जूस ब्लड शुगर लेवल को बैंलेंस रखने में मदद करता है. इसके बीजों में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि शुगर लेवल के नियंत्रण के लिए बहुत जरूरी है.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular