Homeलाइफस्टाइलमानसून में खाएं ये 5 तरह के फ्रूट्स और वेजिटेबल्स, रहें फिट...

मानसून में खाएं ये 5 तरह के फ्रूट्स और वेजिटेबल्स, रहें फिट और हिट

मानसून हम सभी के लिए एक सबसे अच्छा सीजन माना जाता है। इस सीजन में हमारी बॉडी की डिमांड्स कुछ अलग होती हैं, जिसे ठीक रखने के लिए हमें अलग तरह के सीजनल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाने पड़ते हैं। बॉडी फिट और हेल्दी रहे ऐसे में इस सीजन में हमें कौन-से फल और सब्जियां खाने की जरूरत होती हैं।

अगर आपकी डाइट सही हो, तो मॉनसून में होने वाली बीमारियों से आप लड़ सकते हैं। इस मौसम में आप नियमित रूप से उबले पानी का सेवन करें और स्ट्रीट फूड खाने से बचें। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों और फलों से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत को सुधारते हुए इम्यूनिटी को बढ़ाने, स्किन को बेहतर करने से लेकर पाचन क्रिया और दिल से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद करेंगी। आइए जानते हैं कैसेः-

मॉनसून में खाएं ताजा फल

  1. आड़ुः आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। आड़ू में विटामिन सी, ए और बी भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर कर आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते हैं। इसमें फाइबर मौजूद होने की वजह से ये वेट लॉस में भी मददगार साबित है।
  2. नाशपातीः नाशपाती में विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद होता है। ये वजन कम करने के साथ हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, कैंसर और दिल से संबंधित कई समस्याओं को उत्पन्न होने से रोकने में मदद करती है।
  3. चेरीः खट्टी-मीठी चेरी, न्यूट्रियंट्स से पैक होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ए इस सीजन में इंफेक्शन होने से बचाती हैं। साथ ही ये मसल पेन और ब्लड यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद करती है।
  4. जामुनः कौलोरी में कम ये फ्रूट आयरन, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। ये पेट दर्द कम कर डायबिटीक व्यक्ति के लिए रामबाण साबित है।
  5. आलूबुखाराः ये रसदार फल कई तरह के रंगों में मार्केट में उपलब्ध होता है। ये पाचन क्रिया को बेहतर कर, कैंसर सेल्स से लड़ने और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मददगार साबित है।

मॉनसूनी सब्जियां

  1. लौकीः फाइबर से भरपूर लोकी वजन कम करने में मददगार साबित है। इसमें विटामिन सी औ एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। मॉनसून में यह सब्जी व्यक्ति के लिए बेस्ट विकल्प है।
  2. करेलाः कड़वा करेला अपने अंदर कई फायदे रखता है। विटामिन सी होने की वजह से ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है।
    परवलः अकसर लोगों को मॉनसून में सर्दी, खांसी, जुखाम लग जाता है। ऐसे में इन सभी समस्याओं से बचाने के लिए परवल बेस्ट सब्जी है। इसमें आपको विटामिन ए के साथ सी भी मिलेगा।
  3. बैंगनः फाइबर, पोटैशियम, विटामिन बी-6 और फाइटोन्यूट्रियंट्स से भरपूर बैंगन दिल से संबंधित समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट आर्टरीज को हेल्दी रखते हुए हार्ट अटैक होने से व्यक्ति को दूर रखता है।
  4. भिंड़ीः कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रण में रखने के साथ पाचन क्रिया को बेहतर करने के काम में आने वाली भिंड़ी स्किन, हड्डियों, कार्डियोवस्कुलर हेल्थ, इम्यून सिस्टम, ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ को बेहतक करने में मदद करती है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular