Homeलाइफस्टाइलबारिश के मौसम में अपनाएं ये नुस्खा, नहीं झड़ेंगे बाल

बारिश के मौसम में अपनाएं ये नुस्खा, नहीं झड़ेंगे बाल

बारिश का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें हमारे बाल सबसे ज्यादा टूटते हैं। साथ ही बालों में डेंड्रफ जैसी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। लेकिन कुछ आसान और साधारण घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें कैसेः

चिपचिपी गर्मी, घुटन और बारिश के समय ज़्यादातर लोगों को बाल झड़ने की शिकायत रहती है। ख़ासतौर से बारिश के मौसम में बाल टूटना तो लोगों के लिए आम ही बात है। ऐसे समय में बालों को मज़बूत बनाए रखना हम सभी के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आपको इन सभी बातों की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बारिश के मौसम का मज़ा लेते हुए घर में बनाए गए हेयर पैक के इस्तेमाल से आप भी अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं। साथ ही इन्हें झड़ने से भी रोक सकते हैं।

एक कप शहद, एक कप बादाम का तेल और एक कप कुटी हुई कैमोमाइल की पत्तियां लें। इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार किए मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे के बाद हल्का शैंपू कर इसे निकाल लें। अगर आप यह क्रिया महीने में हर हफ्ते दो बार करते हैं, तो अपने बालों को घना बना सकते हैं।

बारिश के मौसम में बालों को अलग प्रकार की देखभाल की ज़रूरत होती है। कई महिलाएं, इस सीज़न बालों में तेल लगाने से कतराती हैं। वह सोचती हैं कि ऐसा करने से उनके बाल बेजान और हल्के हो जाएंगे। लेकिन हमारे पास इस समस्या से भी छुटकारा पाने का तरीका है। दो छोटे चम्मच गुनगुने नारियल के तेल में दो नींबू के रस और एक संतरे के रस को मिलाएं। बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। आप तोलिए को पानी से भिगोकर पगड़ी के रूप में सिर के ऊपर बांध सकते हैं और एक घंटे के बाद शैंपू कर इसे निकाल सकते हैं।

हमने पाया है कि मुलतानी मिट्टी, मेथी, पुदीना, नींबू के रस और पानी को मिलाने से काफी अच्छा शैंपू तैयार होता है। इस शैंपू की मदद से आप भी अपने बालों को अच्छा बना सकते हैं। शैंपू के बाद अगर आप बीयर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा करने से आपको बालों को चमक मिलेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular