Homeलाइफस्टाइलचेहरे पर निखार और चमक लाने करें ये उपाय...

चेहरे पर निखार और चमक लाने करें ये उपाय…

आप कितनी भी सुंदर हों अगर आपकी त्वचा में चमक नहीं तो आपकी सारी सुंदरता बेकार है। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि किचन में मौजूद रहने वाली वस्तुओं से आप अपने चेहरे पर रौनक ला सकती…

1. एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। इससे चेहरे पर निखार आता है।

2. एक चम्मच ताजी क्रीम में तीन-चार बादाम महीन पीसकर मिलाएं। इसमें चार-पांच बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन के आसपास लगाएं। करीब बीस मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए इसे साफ कर लें। इससे सौंदर्य में निखार आता है

3. पपीते के गूदे को अच्छी तरह मसलकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाने से आसानी से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

4. एक चम्मच चावल का आटा लेकर इसमें दो चम्मच गाढ़ा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और हाथों पर लगाकर हल्के हाथ से मलें। पांच-सात मिनट बाद साफ कर लें।

5. तीन चम्मच चोकर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब बीस मिनट लगा रहने दें। बाद में साफ कर लें।

6. एक चम्मच सफेद तिल में एक चम्मच हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं। त्वचा में चमक आएगी।

7. अगर आपकी त्वचा रूखी रहती है तो रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल से चेहरे और हाथ-पैर की मसाज करें। फिर खीरे के टुकड़े काटकर मलें। बाद में साफ कपड़े से अच्छी तरह चेहरे और हाथ-पैर पोंछ लें।

8. रूखी त्वचा की समस्या दूर करने के लिए तीन चम्मच शहद में एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। इसे अपनी त्वचा पर करीब आधा घंटा लगा रहने दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से त्वचा साफ करें।

9. नींबू के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसमें एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद स्क्रब की तरह रगड़कर छुटाएं। इससे त्वचा में चमक आती है।

10. तीन चम्मच बाजरे के आटे में चार-पांच चम्मच दूध और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे करीब पांच मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में उबटन की तरह रगड़कर छुड़ाएं।

11. दो चम्मच टमाटर के रस में चार चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन के आसपास लगाएं। कुछ देर बाद साफ कर लें।

12. थोड़े से चिरौंजी के दानों को रातभर के लिए दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर निखार आता है।

13. केले के गूदे को मसलकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह कुदरती माइश्चराइजर का काम करता है।

14. चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर, खीरे या संतरे का रस लगाएं। यह त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है और इनसे त्वचा में चमक आती है।

15. एक चम्मच चने की दाल को दूध में रातभर केलिए भिगो दें। सुबह पीसकर इसमें हल्दी, मलाई और दो-तीन बूंद गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ाएं। इससे चेहरे पर रौनक आती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular