Homeलाइफस्टाइलखाने में शामिल करें ये चीजें, पाएंगे चमकदार लंबे, घने और काले...

खाने में शामिल करें ये चीजें, पाएंगे चमकदार लंबे, घने और काले बाल

आपने खाने से शरीर की सेहत बनाने की कोशिश तो कई बार की होगी पर आज हम बता रहें हैं खाने से सेहतमंद बाल आप कैसे पा सकते हैं, जाने…

लंबे बालों के लिए खाना
अगर आप को लंबे घने बाल चाहिए तो अपने खाने में गाजर जरूर शामिल करें इसमें मौजूद विटामिन ए सिर की त्‍वचा को पोषण देने में सहायक होता है और ये बालों की कंडीशनरिंग भी करती है। इसके अलावा आहार में प्रोटीन का संतुलन बनाने के लिए और दूसरे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फैटी फिश भी शामिल करें। विटामिन सी भी बालों के पोषण के लिए जरूरी है इसलिए लंबे बाल पाने हैं तो अपनी डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को शामिल करें। सूखे मेवों में भी विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बालों को लंबा बनाने के लिए एक जरूरी तत्व है। इसलिए बादाम, अखरोट और मूंगफली आदि का सेवन जरूर करें।

स्‍वस्‍थ चमकदार बालों के लिए खाना
अगर आप को घने स्‍वस्‍थ बाल चाहिये तो पालक खाना बेहद जरूरी है। यह विटामिन सी, फोलेट, आयरन, और बीटा कैरोटीन का स्रोत होता है जो बालों के फालिकल को स्वस्थ और स्कैल्प को नमीयुक्त बनाने में बहुत मदद करते हैं। इसके अलावा आप शकरकंद भी खा सकते हैं जिसमें बीटा कैरोटीन और एन्टी-ऑक्सिडेंटका होता है। इनसे भी बालों को चमकदार घना रखा जा सकता है।

सफेद बालों से पाये निजात
क्‍योंकि पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है जो बालों को सफेद होने से बचाता है। उनमें मौजूद विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 लाल रक्‍त कोशिकायें बनाते हैं जिससे सिर को ऑक्‍सीजन मिलता है। यानि अगर बिटामिन बी की कमी हो तो बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्‍सीजन नही मिल पायेगा और बाल सफेद होने लगेंगे। साथ ही मेलेनिन ही बालों को रंग प्रदान करता है जिस पर शरीर को कॉपर की पूर्ति होती है।कॉपर की कमी से भी बाल सफेद हो जाते हैं। इन सारी दिक्‍कतों का इलाज हैं हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां। साथ ही चॉकलेट, मशरूम, दाल, नींबू, अंडे, प्‍याज और केला खाने से भी आपको लंबे समय तक घने काले बाल मिलेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular