Homeलाइफस्टाइलकद्दू के बीज के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

कद्दू के बीज के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

कद्दू के बीज को कई लाभों के लिए जाना जाता हैं। इसमें फैटी एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आवश्यक अमीनो एसिड और फेनोलिक कंपाउंड होते हैं। इन बीजों का सेवन करने से डायबिटीज, हृदय रोग, मांसपेशियों/हड्डियों में दर्द, बालों का झड़ना और मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ।

कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं

 कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-आर्थराइटिक और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। ये कैंसर और यूटीआई के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए कैसे लाभदायक है

 कद्दू के बीज और इनका तेल त्वचा की देखभाल के लिए एजेंट के रूप में काम करते हैं। बीजों में मौजूद विटामिन ए और सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। कोलेजन घाव भरने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखता है। तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड और ß-कैरोटीन होता है। ये मुंहासे, छाले और त्वचा की क्रोनिक सूजन का इलाज कर सकते हैं। ये स्क्रब, लोशन के रूप में या मालिश करने पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से भी बचाता है।

हृदय रोगों को रोक सकता है

 कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करने से रक्त वाहिकाओं को कोलेस्ट्रॉल जमा होने और सख्त होने से रोका जा सकता है। ये हृदय की विभिन्न समस्याओं जैसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक आदि को रोकता है।

बालों को बढ़ाने के लिए

 इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है। कद्दू के बीज में जिंक भरपूर मात्रा में होता है। ये गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए

 कद्दू के बीज में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। सिर्फ बीज ही नहीं, कद्दू के पत्तों और गूदे को भी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल और मोटापे के जोखिम को कम कर सकता है

 कद्दू के बीज हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत होते हैं। कद्दू के बीज वजन कंट्रोल करने और लीवर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोक सकते हैं। इन बीजों में मजबूत मोटापा-विरोधी प्रभाव को ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल, विटामिन-ई डेरिवेटिव और ß-कैरोटीन होता है। ये मोटापे को बढ़ने से रोकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular