Homeलाइफस्टाइलअगर मसालेदार खाना खाने से होती है जलन, तो आजमाएं ये उपाय...

अगर मसालेदार खाना खाने से होती है जलन, तो आजमाएं ये उपाय…

मसालेदार खाना किसको पसंद नहीं है, जैसे-ग्रील्ड चिकन और पानी की पुरी का स्वाद आपको बेमिसाल लग सकता है, लेकिन इन्हें खाने के बाद जो होता है वह सब आश्चर्यजनक नहीं हो सकता। मसालेदार खाद्य पदार्थों में गर्मी पैदा करने वाले यौगिक को आपका शरीर आसानी से अवशोषित नहीं कर पाता है और यह आपके शरीर से घूमते रहते हैं। यही वजह है कि आपके स्टूल या शौच में भी मसाले के कण होते हैं, और इनका प्रभाव आपके मुंह और रेक्टम में भी तीखा ही रहता है, यही वजह है कि तब आपको शौच करते हुए जलन का अनुभव होता है।

हालांकि किसी को भी इस तरह का अनुभव हो सकता है, लेकिन इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम और गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल समस्याओं वाले लोगों को ऐसी तकलीफें ज़्यादा महसूस हो सकती हैं। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि आप कभी-कभार भी मसालेदार खाना नहीं खा सकते। तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि मसालेदार खाना खाने के बाद अगली सुबह होने वाली जलन से बचने के उपाय बताए।

  1. चिकन विंग्स जैसी चीज़ें खाने से बचें जिनमें बहुत अधिक फैट (तेल/मक्खन) और मसाले हों। दरअसल पित्त से शरीर की अतिरिक्त फैट को पचाने की शक्ति को प्रभावित करता है, जो आपके मलद्वार के आसपास की त्वचा को परेशान कर सकता है।
  2. और अगर आप चिकन विंग्स और हॉट सॉस खाना नहीं छोड़ सकते, तो अपने भोजन से पहले या बाद में कुछ राहत प्रदान करने के बाद ईसबगोल जैसे फाइबर पूरक ले सकते हैं। इसके अलावा, आप ढेर सारा पानी पीना न भूलें।
  3. मसालेदार खाना खाने के बाद, एक गिलास दूध पिएं। दरअसल दुग्ध उत्पादों में कैसियान नामक एक प्रोटीन होता है जो मसालेदार पदार्थों में कैप्सैसिन से जुड़कर, आपके शरीर में तंत्रिका रिसेप्टर्स को बांधने की क्षमता कम करता है।
  4. मसालेदार भोजन खाने के बाद यदि आपके गुदा में जलन और खुजली होती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने हिप्स को यथासंभव स्वच्छ और ड्राई रखें। किसी माइल्ड साबुन और गर्म पानी के साथ अपने बट को धोएं और साफ़ होने के बाद, खुजली और जलन को शांत करने के लिए कैलामाइन युक्त कोई क्रीम लगाएं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular