Home खास ख़बर Yoga Best Stress Buster – Shilpa Shetty: योग सबसे बड़ा स्ट्रेस बस्टर – शिल्पा शेट्टी

Yoga Best Stress Buster – Shilpa Shetty: योग सबसे बड़ा स्ट्रेस बस्टर – शिल्पा शेट्टी

0 second read
0
1,400

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जो एक समर्पित फिटनेस प्रेमी हैं, वर्तमान में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के लोकप्रिय रियलिटी शो सुपर डांसर चैप्टर 3 को जज कर रही हैं। शिल्पा को शो में बच्चों के साथ अपने डांसिंग के दिनों को देखना अच्छा लगता है, उन्होंने बताया कि कैसे योग और डांस उनके जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है। आइए नजर डालते हैं कि शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का इस योग दिवस पर क्या कहना है और कैसे वह सुपर डांसर चैप्टर 3 जैसे रियलिटी शो, उनके योग एप्लिकेशन, पत्रिकाओं और अन्य शीर्ष सामग्री का प्रबंधन करते हुए व्यस्त दिनचर्या में फिट रहने का प्रबंधन करती हैं।

स्वस्थ रहना मेरे जीवन का एकमात्र आदर्श वाक्य है। मैं 18 साल पहले सर्वाइकल नेक की एक गंभीर समस्या से पीड़ित थी। उस समय योग की ओर मुड़ गई और कभी पीछे नहीं हटी.. मेरा मानना है कि योग मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, यह अनुशासन को आत्मसात करता है। फिटनेस और स्वास्थ्य पर ध्यान देने की एक तत्काल आवश्यकता और कारण है क्योंकि हम ऐसे तेज गति वाला जीवन जीते हैं जहां भविष्य की योजना इतनी महत्वपूर्ण हो गई है कि हम वर्तमान का आनंद नहीं ले रहे हैं। किशोर सोशल मीडिया पर आशा, विश्वास और न्याय खो रहे हैं, बड़ों को समय सीमा, ईएमआई, और उम्मीदें पूरी करनी है, तनाव हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है.. ऐसी स्थितियों में योग आपको नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग से साफ करने और आपके दिमाग को ऑक्सीजन देने में मदद करता है। कोशिकाएं स्पष्टता, ध्यान और सकारात्मक विचारों के साथ सोचने में आपकी मदद करती हैं। दीर्घकालिक लाभ के साथ, ऊर्जा और आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है।
अनुभव से, मैं केवल यह कह सकती हूं कि योग मेरा सबसे बड़ा स्ट्रेस बस्टर, कॉन्फिडेंस गिवर और एज रिवर्सर रहा है। कई अन्य लाभों के साथ या इसे शुरू करने से मुझे (आंतरिक और बाह्य रूप से) मजबूत बनने और अपने मन शरीर और अपने भावनात्मक हिस्सों को सही करने का सबसे पवित्र तरीका मिला है।

मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि मानसिक बीमारी एक बड़ा मुद्दा है और इसे अच्छी तरह से दूर किया जाना चाहिए। मुझे अभी भी लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ शर्मिंदगी है कि इसके बारे में बिल्कुल बात नहीं की जाती है, लोग अभी भी व्यापक रूप से इस समस्या को दूर नहीं करना चाहते हैं या सार्वजनिक मंच या सार्वजनिक तौर पर उन चीजों को बदलने की जरूरत है, क्योंकि यह शरीर से ज्यादा दिमाग की बात है और वे थोड़े से भी बेहतर नहीं हो सकते और आप ऐसा नहीं करते हैं, तो फिर ऐसे लोग जो अब भी बाहर निकलना और मदद पाना नहीं चाहते हैं, कृपया योग न करें और मैं आपको सुनिश्चित कर सकती हूं कि इससे लंबे समय में पर्याप्त फायदे होंगे और आप साफ तौर पर अपनी सेहत को लेकर काफी सकारात्मक बदलाव देखेंगे। मेरे विचार में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि दिमाग शरीर से ज्यादा शक्तिशाली है।

फिट रहने के लिए डांस करना एक तरीका है। मुझे डांस करने का समय नहीं मिलता है क्योंकि मैं एक मां होने के नाते, सुपर डांसर चौप्टर 3 जैसे डांस रियलिटी शो का एक हिस्सा होने के नाते, काम पर बहुत व्यस्त थी। इसलिए मैं अपने डांसिंग मोमेंट्स को देखकर आराम करने का अवसर खोजती हूं। शो में ये अविश्वसनीय बच्चे- रूपसा, सक्षम, तेजस, और गौरव हमेशा उत्साही रहने और डांस को मेरी जिंदगी का हिस्सा बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। जब मैं किसी शादी में या अपने दोस्तों के साथ या किसी डांस फ्लोर पर ठुमके लगाने का मौका पाती हूं, तो मैं दिल खोलकर नाचती हूं, यह एक तरह का स्ट्रेस बस्टर और कैलोरी खोने का एक तरीका है।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खास ख़बर

Check Also

Roadmap to install air purifier towers in Delhi, no permanent solution to noise pollution – Supreme Court: दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने का बने रोडमैंप, आॅड ईवन प्रदूषण का कोई स्थायी समाधान नहीं- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर बेहद सख्त है। सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करते हुए कहा कि ने …