आज समाज डिजिटल,नई दिल्ली
भारत ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन लगाकर इतिहास रच दिया है। देश में भले ही टीकाकरण की शुरुआत धीमी रही, लेकिन  अब इस बढ़ती रफ्तार के साथ सरकार ने बता दिया है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ने वाली। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगने की इस उपलब्धि पर भारत को चारों ओर से सराहना मिल रही है। कोविन वेबसाइट के अनुसार, देश में अब तक कोविड रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टॉप वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने 1 करोड़ वैक्सीन लगाने की उपलब्धि हासिल करने पर भारत को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वास्थ्य कर्मियों के साथ टीका लगवाने वालों को भी बधाई दी है। भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि एक ही दिन में एक करोड़ लोगों को टीका लगाना भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गर्व की बात है। उन्होंने यह भी कहा कि देश को एक ही दिन में 1.25 करोड़ का टीकाकरण जल्द होने की उम्मीद है। इस साल के अंत तक पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश को 31 दिसंबर तक रोजाना 1 करोड़ टीके देने होंगे।
अभियान में शामिल हजारों कर्मियों को बधाई : डब्ल्यूएचओ  
डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने औसतन 50 फीसदी व्यस्क लोगों को टीका लगा दिया है। अब तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है और कल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी। इस टीकाकरण अभियान में शामिल हजारों कर्मियों को बधाई। पब्लिक हेल्थ और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ-साथ टीकाकरण सभी की रक्षा करेगा।
टीका लगाने वा लगवाने वालों को बधाई : मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े लोगों की सराहना की और टीका लगवाने वालों की भी प्रशंसा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज कोरोना टीकाकरण का एक करोड़ का आंकड़ा पार करना महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जो लोग टीके लगवा रहे हैं और जो इस टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं उन्हें बधाइया। यहां जानना जरूरी है कि अब तक देश में कभी भी एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन नहीं लगी थी।
कोरोना के 46,759 नए केस,, 509 मौतें 
नई दिल्ली। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। केरल में एक दिन में 32, 809 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 179 लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या में थोड़ी राहत आई है। यहां शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में 4600 से ज्यादा नए केस सामने आए। वहीं देशभर की बात करें तो 24 घंटे में कुल 46,759 नए कोरोना पॉजिटिवि मरीज मिले हैं, जबकि 509 लोगों की इस दौरान मौत हुई। इसके अलावा 31,374  मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। गौरतलब है कि कोरोना बढ़ती रफ्तार को देखते हुए विशेषज्ञों ने संक्रमण की तीसरी लहर सितंबर-अक्टूबर में आने की आशंका जताई है, जबकि नवंबर में पीक पर रहने का दावा किया है।