HomeEducationकेंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए टिप्स Tips For Central Teacher Eligibility...

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए टिप्स Tips For Central Teacher Eligibility Test

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानना बहुत जरूरी होता है।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 
Tips For Central Teacher Eligibility Test : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है। इसमें पहले स्तर की परीक्षा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जबकि दूसरे स्तर की परीक्षा कक्षा 6 से लेकर 8 तक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से साल में दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Read Also : हनुमान जयंती 16 अप्रैल को Hanuman Jayanti On 16 April

Tips For Central Teacher Eligibility Test

Tips For Central Teacher Eligibility Test : इस परीक्षा को पास करने के बाद ही अभ्यर्थी विभिन्न स्कूलों में पढ़ने के लिए पात्र होते हैं। वैसे तो सीटीईटी को एक कठिन परीक्षा माना जाता है लेकिन आप सही तरीके से तैयारी करके इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ जरूरी टिप्स हैं-

एग्जाम पैटर्न को समझें  

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानना बहुत जरूरी होता है। सीटीईटी 2022 की परीक्षा की तैयारी करने से पहले आप किसका एग्जाम पैटर्न और सिलेबस अच्छी तरह समझ लें।

Read Also : नवरात्रि स्पेशल : दीपक बारे जानें वास्तु टिप्स Vastu Tips For Deepak

Read Also : घर-घर हो रही है माँ की जय-जयकार Durga Maa Ki Jai-Jaikar

Tips For Central Teacher Eligibility Test : उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को जरूर देखना चाहिए। यह प्रश्नों के प्रकार को निर्धारित करने में मदद करता है और तैयारी के लिए उपयुक्त स्टडी मटेरियल चुनने में मदद करता है। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के विश्लेषण से पाठ्यक्रम को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलती है और उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलती है जिनसे अधिक प्रश्न पूछे गए हैं।

सही अध्ययन सामग्री का चुनाव

अध्ययन सामग्री चुनना भी कोई आसान काम नहीं है और इसके लिए उचित और बढ़िया मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। सीटीईटी परीक्षा में सफलता पाने के लिए सही किताबों का चुनाव करके उनसे तैयारी करें।

सभी विषयों को दें समय Tips For Central Teacher Eligibility Test

एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सभी विषयों के बीच अपने समय को समान रूप से विभाजित करने का प्रयास करें। सभी विषयों को एक व्यवस्थित तरीके से तैयार करें। एक समय सीमा तय करें और उस समय से पहले अपने सभी विषयों को समाप्त करने का प्रयास करें।

Tips For Central Teacher Eligibility Test

मॉक टेस्ट पेपर और सैम्पल पेपर सॉल्व करें Tips For Central Teacher Eligibility Test 

सीटीईटी परीक्षा के लिए मार्केट में बहुत सारे मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आपको हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए, इससे पता चलता है की आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं। साथ ही आपको यह भी पता चलेगा की आपको अभी किन विषयों पर अपनी पकड़ और मजबूत बनानी है।

अन्य टिप्स Tips For Central Teacher Eligibility Test

सीटीईटी परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए किसी भी प्रकार का प्रश्न न छोड़ें और जो प्रश्न समझ आ रहे हों उन्हें पहले करें। किसी भी प्रश्न में अधिक समय न लगाएं, जो प्रश्न नहीं आ रहा है उसे छोड़ कर आगे बढ़ें। यदि अंत में कुछ समय बच रहा है तो उस समय में जो प्रश्न रह गए हैं उन्हें पूरा करें।

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ 

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular