Homeकाम की बातLIC Ipo Update आईपीओ के लिए सेबी के पास जमा किये ड्राफ्ट...

LIC Ipo Update आईपीओ के लिए सेबी के पास जमा किये ड्राफ्ट पेपर, जानिए पूरी डिटेल्स

LIC Ipo Update आईपीओ के लिए सेबी के पास जमा किये ड्राफ्ट पेपर जानिए पूरी डिटेल्स

आज समाज डिजिटल नई दिल्ली

LIC Ipo Update : पिछले काफी लंबे समय से चर्चित में चल रहे एलआईसी आईपीओ को लेकर अब निवेशकों को इसका और अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) मार्च महीने में आने का अनुमान है। आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी के पार दस्तावेज भी जमा कराए जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि सरकार आईपीओ से 63,000 करोड़ रुपये (करीब 8 अरब डॉलर) जुटाने की उम्मीद कर रही है।

LIC Ipo Update

इस आईपीओ में एलआईसी पॉलिसी धारकों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए हिस्सा रिजर्व रखा गया है। वहीं दोनों लाभपात्रों को एलआईसी का इश्यू छूट पर दिया जाएगा। सेबी में जमा मसौदा दस्तावेज के अनुसार इस इश्यू का 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए तय किया गया है। (LIC Ipo Update) अगर आपकी एलआईसी की पॉलिसी लैप्स हो चुकी है तो भी आप रिजर्व कोटे में बोली लगा सकते हैं। इसके अलावा, एलआईसी कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी हिस्सा रिजर्व होगा।

पूरी तरह से होगा ऑफर फॉर सेल 

LIC Ipo Update

डीआरएपी के अनुसार, LIC का इश्यू पूरी तरह आफर फॉर सेल (OFS) (LIC Ipo Update) होगा। इसमें सरकार अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी के अंतर्गत 31.6 करोड़ शेयर जारी करेगी। इस हिसाब से कंपनी की एम्बेडेड वैल्यू 5.4 लाख करोड़ रुपए होगी। अमूमन किसी बीमा कंपनी का मार्केट कैप इस वैल्यू का चार गुना होता है। इस हिसाब से देखें तो एलआईसी की मार्केट वैल्यू 288 अरब डॉलर यानी करीब 22 लाख करोड़ रुपये होगी और एलआईसी देश की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी बन जाएगी। LIC Ipo Update

Also Read  : शेयर बाजार दवाब में, सेंसेक्स 1,747 अंक टूटकर 56,405 के स्तर पर बंद

 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular