Homeकाम की बातगर्मियों में बार-बार प्यास लगे तो अपनाएं ये तरीके If You...

गर्मियों में बार-बार प्यास लगे तो अपनाएं ये तरीके If You Feel Thirsty Again

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
If You Feel Thirsty Again  : गर्मियों में बढ़िया भोजन के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जयादा पानी पीने के बावजूद भी प्‍यास नहीं बुझती। गर्मी के मौसम में बाहरी तापमान के साथ शरीर के अंदर का तापमान भी अधिक होता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्‍त पानी के साथ-साथ बढ़िया भोजन भी जरूरी है। ऐसी स्थिति पर काबू पाने के लिए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं-

If You Feel Thirsty Again

फ्रिज के ठंडे पानी का सेवन काम करें

अगर आपको बार बार प्‍यास लगती है तो आप फ्रिज के ठंडे पानी का सेवन छोड़ दें. इसकी बजाय घड़े का पानी पिएं. तेज ठंडे पानी से भी बार बार प्‍यास लगने लगती है. साथ ही कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें जिनको खाने से आपको ठंडक का एहसास हो और दिन भर आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए।

Read Also : घर की सीढि़यों की गलत दिशा से हो सकता है धन का नुकसान Vastu Tips for House Stairs

If You Feel Thirsty Again  खीरा : खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन के, पोटैशियम, और मैग्नीशियम होता है. फाइबर और पानी से भरपूर खीरा आपको कब्ज से भी बचाता है. साथ ही इसे खाने से लंबे समय तक प्यास नहीं लगती।

Read Also : पापमोचनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा के लिए कुछ खास उपाय Papmochani Ekadashi

If You Feel Thirsty Again  तरबूज :

If You Feel Thirsty Again

तरबूज में 70 प्रतिशत से ज़्यादा पानी होता है. सिर्फ पानी ही नहीं इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम जैसे काफी पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और पेट भी भर जाता है।

If You Feel Thirsty Again  संतरा : संतरे में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है. इसमें करीब 90% पानी होता है. ऐसे में गर्मी में जब भी आपको अपने शरीर में पानी की कमी लगे, तो संतरा आपको फायदा पहुंचा सकता है।

बार-बार प्‍यास लगे तो करें ये घरेलू उपाय

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular