Homeकाम की बातGold-Silver Price Update 7 March 2022 सोने और चांदी की कीमतों में...

Gold-Silver Price Update 7 March 2022 सोने और चांदी की कीमतों में उछाल जानिए आज के रेट्स

Gold-Silver Price Update 7 March 2022 सोने और चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए आज के रेट्स

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

Gold-Silver Price Update 7 March 2022 : उतार चढ़ाव के बीच सोने और चांदी कीमतों में बढ़ोतरी हुई। पिछले कई दिनों से भारत समेत दुनियाभर के सरार्फा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इससे खरीदार मायूस नजर आ रहे हैं। इस बीच आज नए कारोबारी हफ्ते की शुरूआत हो रही है। ऐसे में तमाम लोगों की नजर इस बात पर होगी की आज भारतीय सरार्फा बाजार में सोने-चांदी की कीमत का क्या रूख रहता है। फिलहाल भारत में सोना करीब 51800 रुपये और चांदी 68000 रुपये की दर से बिक रहा है। हालांकि इस तेजी के बावजूद भारत में सोना (Gold-Silver Price Update 7 March 2022) फिलहाल अपने आलटाइम हाई से करीब 4400 रुपये और चांदी 12000 रुपये सस्ता बिक रहा है। सरार्फा बाजार के जानकारों की मानें तो सोने और चांदी की कीमत में अभी तेजी का दौर जारी रह सकता है।

799 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी

इस कारोबारी हफ्ते की बात करें तो अभी तक सोने के भाव में 799 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आ चुकी। वहीं चांदी के भाव में 2573 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, (Gold-Silver Price Update 7 March 2022) इस बिजनेस वीक (28 फरवरी से 4 मार्च) की शुरूआत में 24 कैरेट सोने का रेट 50,890 था, जो शुक्रवार तक बढ़कर 51,689 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमत 65,358 से बढ़कर 67,931 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। बता दें कि आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं।

IBJA के रेट देशभर में सर्वमान्य

बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

Read Also : Crude Oil Price अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular