Homeकाम की बात12वीं कॉमर्स करने के बाद चुनें करियर Choose Career After 12th Commerce

12वीं कॉमर्स करने के बाद चुनें करियर Choose Career After 12th Commerce

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :
Choose Career After 12th Commerce:
कॉमर्स से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो आगे की पढ़ाई के लिए अकाउंट्स, फाइनेंस, बिजनेस स्टडीज जैसे सब्जेक्ट्स अच्छे विकल्प हैं, लेकिन ग्रेजुएशन के लिए एक बेहतर गाइड और सभी करियर ऑप्शन को जानने-समझने के बाद ही आपको फैसला लेना चाहिए। यहां आप ऐसे 10 करियर ऑप्शन जान सकते हैं, जो कॉमर्स बैकग्राउंड स्टूडेंट्स के लिए बेहतर हैं।

Choose Career After 12th Commerce

बैचलर ऑफ कॉमर्स Choose Career After 12th Commerce

कॉमर्स से अक्सर 12वीं करने के बाद स्टूडेंट्स बी.कॉम चुनते हैं, इसमें आप 3 साल की ग्रेजुएशन करते हैं। पढ़ाई की बात की जाए तो अकाउंट्स, स्टेटिस्टिक्स, मैनेजमेंट और ह्यूमन रिसोर्सेज जैसे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं। अगर आपको अर्थशास्त्र पसंद है और इकोनॉमी के क्षेत्र में करियर बना सकते है।

बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ Choose Career After 12th Commerce

अगर आपने कॉमर्स से 12वीं की है, तो LLB करना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आप बार काउंसिल ऑफ इंडिया से डिग्री प्राप्त करने के बाद लॉयर बन सकते हैं।

यह आपके सब्जेक्ट्स पर निर्भर होगा कि फैमिली लॉयर, प्रॉपर्टी लॉयर या कंपनी लॉयर बनना चाहते हैं। न सिर्फ कॉमर्स बैकग्राउंड बल्कि आर्ट्स वाले भी इसे चुन सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट  Choose Career After 12th Commerce

सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट एक प्रोफेशनल कोर्स माना जाता है, जिसमें कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स ही जा सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको काफी कॉम्पिटिशन मिलता है और कई सारे एग्जाम क्लियर करने के बाद एजुकेशन मिलनी शुरू होती है।

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में जाना है,तो बी.बी.ए करना आपके लिए बेहतर रहेगा। यह एक तीन साल की ग्रेजुएशन है, जिसे कॉमर्स बैकग्राउंड के काफी स्टूडेंट चुनना पसंद करते हैं।

कंपनी सेक्रेटरी

सी.एस कोर्स भी एडमिनिस्ट्रेशन में ही आता है, जो इंस्टिट्यूट कंपनी सेक्रेट्री ऑफ इंडिया द्वारा कराया जाता है। कई कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स इसे चुनना पसंद करते हैं।

बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स

बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स भी 3 साल की डिग्री होती है जिसमें आप इकोनॉमिक्स फाइनेंस और एनालिटिकल मेथड्स के बारे में पढ़ाई करते हैं। जिन विद्यार्थियों को इकोनॉमिक्स में रुचि होती है।

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

मीडिया या पी.आर के क्षेत्र में जाना है,तो जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा। इसमें फाइनेंस और बिजनेस की जानकारी के साथ मीडिया में आप अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा इकोनॉमिक्स की जानकारी रखने के कारण आप प्रिंट, ऑनलाइन या कंटेंट क्रिएशन में अपना करियर बना सकते हैं।

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

अगर आपको मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है, तो बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इसमें मैनेजिंग स्किल्स और लीडरशिप के बारे में अच्छी तरह पढ़ाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें ह्यूमन रिसोर्स, रिसर्च मेथड के बारे में भी पढ़ाया जाता है।

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर Choose Career After 12th Commerce
पर्सनल फाइनेंस, वेल्थ मैनेजमेंट, इंश्योरेंस प्लानिंग जैसी पढ़ाई करने के लिए आप सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर कर सकते हैं। इसे भी कहा जाता है और इसमें फाइनेंस से जुड़ी पूरी पढ़ाई कराई जाती है।

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट Choose Career After 12th Commerce

आपको मैनेजमेंट अकाउंटिंग, कमर्शियल फंडामेंटल और इंडस्ट्रियल लॉ के बारे में पढ़ना है, तो आप कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट चुन सकते हैं। इसमें फाइनेंस और मैनेजमेंट दोनों की पढ़ाई कराई जाती है और कोर्स पूरा होने के बाद मैनेजमेंट के क्षेत्र में जॉब मिलती है।

Read Also : परीक्षा में अच्छे अंक लेने के लिए स्टडी टिप्स Study Tips To Score Best Marks In Exams

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular