Homeत्योहारList Of Important Days And Dates Of January 2022

List Of Important Days And Dates Of January 2022

List of Important Days And Dates Of January 2022

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली: 

 January 2022 List of Important Days and Dates in Hindi : जनवरी साल का पहला महीना है और इसका नाम रोमन देवता जानूस के नाम पर रखा गया था। यह नई चीजों, संभावनाओं के साथ नए साल की शुरुआत के नए दरवाजे का महीना है और अतीत और भविष्य की सभी चीजों को देखने की क्षमता प्रदान करता है। आइये जानते है जनवरी 2022 के कुछ ख़ास और महत्वपूर्ण दिनों के बारे में।

जनवरी 2022 में महत्वपूर्ण दिन और तिथियां कुछ इस प्रकार 

1 जनवरी – Global Family Day

इस दिन का महत्व
1999 के नवंबर महीने में नयी सदी के शुरुआत से पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ‘डे ऑफ पीस’ मनाया। ये दिन इतना महत्वपूर्ण लगा कि 2001 से इस दिन को प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा। इस दिन को बाद में ग्लोबल फैमिली डे के तौर पर भी जाना जाने लगा। इसके साथ ही दुनिया की 2/3 से भी ज़्यादा की आबादी इसे मनाती है।

4 जनवरी – World Braille Day

इस दिन का महत्व
यह 4 जनवरी को ब्रेल के आविष्कारक लुई ब्रेल के जन्म के सम्मान में मनाया जाता है। ब्रेल लिपि के आविष्कारक, लुई ब्रेल का जन्म 04 जनवरी, 1809 को फ्रांस में हुआ था। ब्रेल एक ऐसी भाषा है जिसका उपयोग दृष्टिबाधित लोग पढ़ने और लिखने के लिए करते हैं।

6 जनवरी – World Day of War Orphans

इस दिन का महत्व
युद्ध अनाथों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनके सामने आने वाली दर्दनाक परिस्थितियों को दूर करने के लिए हर साल 6 जनवरी को विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है।

8 जनवरी – African National Congress Foundation Day

इस दिन का महत्व
साउथ अफ्रीकन नेटिव नेशनल कांग्रेस (SANNC) की स्थापना 8 जनवरी 1912 को जॉन लैंगलिबलेले दुबे ने ब्लोमफ़ोन्टेन में की थी। इसके पीछे प्राथमिक उद्देश्य अश्वेत और मिश्रित नस्ल के अफ्रीकियों को मतदान का अधिकार देना या अफ्रीकी लोगों को एकजुट करना और मौलिक राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के लिए संघर्ष का नेतृत्व करना था।

9 जनवरी – NRI (Non-Resident Indian) Day or Pravasi Bharatiya Divas

इस दिन का महत्व
एनआरआई या प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन 9 जनवरी, 1915 को महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से मुंबई वापसी के उपलक्ष्य में भी मनाया जाता है।

11 जनवरी – Death anniversary of Lal Bahadur Shastri

इस दिन का महत्व
Lal Bahadur Shastri स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उन्होंने ‘जय जवान जय किसान’ के नारे को लोकप्रिय बनाया उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। 11 जनवरी 1966 को कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया। (List of Important Days And Dates Of January 2022)

12 जनवरी – National Youth Day

इस दिन का महत्व
स्वामी विवेकानंद की जयंती जिसे स्वामी विवेकानंद जयंती भी कहा जाता है, हर साल 12 जनवरी को मनाई जाती है। उनका जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था। सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था क्योंकि स्वामीजी के दर्शन और जिन आदर्शों के लिए वे रहते थे और काम करते थे, वे भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। उन्होंने शिकागो में विश्व धर्म संसद में भाषण दिया था और भारत का नाम गौरवान्वित किया था।

15 जनवरी – Indian Army Day

इस दिन का महत्व
हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन 1949 में फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था। (List of Important Days And Dates Of January 2022)

23 जनवरी – Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti

इस दिन का महत्व
नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को कटक, उड़ीसा में हुआ था। वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) या आज़ाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेशों से एक भारतीय राष्ट्रीय बल का नेतृत्व किया।

24 जनवरी- National Girl Child Day

इस दिन का महत्व
हर साल 24 जनवरी को, भारत में बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं, शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा आदि के महत्व को उजागर करने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है (List of Important Days And Dates Of January 2022)

25 जनवरी- National Voters’ D ay

इस दिन का महत्व
हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस या राष्ट्रीय मतदाता दिवस युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए मनाया गया था।

26 जनवरी- Republic Day

इस दिन का महत्व
26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान को देश का सर्वोच्च कानून अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया। यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ। यह दिन हर साल राजपथ, दिल्ली में होने वाली सबसे बड़ी परेड का प्रतीक है।

26 जनवरी – International Customs Day

इस दिन का महत्व
सीमा सुरक्षा बनाए रखने में कस्टम अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने के लिए कस्टम संगठन द्वारा हर साल 26 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) मनाया जाता है। यह काम करने की परिस्थितियों और चुनौतियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है जो सीमा शुल्क अधिकारी अपनी नौकरी में सामना करते हैं।

28 जनवरी- Birth anniversary of Lala Lajpat Rai

इस दिन का महत्व
लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब में हुआ था। वह एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने ‘पंजाब केसरी’ या ‘पंजाब का शेर’ की उपाधि भी अर्जित की। उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी। गंभीर चोटों के कारण 17 नवंबर, 1928 को उनकी मृत्यु हो गई। हरियाणा के हिसार में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का नाम लाला लाजपत राय के नाम पर रखा गया है।

30 जनवरी – Martyr’s Day or Martyr’s Day

इस दिन का महत्व
30 जनवरी को महात्मा गांधी और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 30 जनवरी, 1948 को ‘राष्ट्रपिता’ की हत्या कर दी गई थी। और 23 मार्च 3 को देश के वीर भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया। (List of Important Days And Dates Of January 2022)

30 जनवरी – World Leprosy Eradication Day

इस दिन का महत्व
विश्व कुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य बच्चों में कुष्ठ रोग से संबंधित विकलांगता के शून्य मामलों के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना है। जैसा कि हम जानते हैं कि विकलांगता रातों-रात नहीं होती है, बल्कि लंबे समय तक बिना निदान के बीमारी के बाद होती है।

 

Also Read : Men’s Shooting Championship इफल शूटिंग में जाट कॉलेज की टीम रही प्रथम

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular