Homeमनोरंजनदुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी Happy Birthday Mukesh...

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी Happy Birthday Mukesh Ambani

दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में शामिल अंबानी की कंपनी आरआईएल का मार्केट कैप इस समय 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस हिसाब से ये दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में 42वें स्थान पर है।

Happy Birthday Mukesh Ambani

आज समाज डिजिटल, मुंबई :
Happy Birthday Mukesh Ambani : देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और लंबे समय तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे मुकेश अंबानी आज 65 साल के हो गए। दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में शामिल अंबानी की कंपनी आरआईएल का मार्केट कैप इस समय 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस हिसाब से ये दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में 42वें स्थान पर है। पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान अपने हाथ में ली और इसे बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

Read Also : पीले फूलों के Bunch के साथ पोज देती हुई दिखी Alia Bhatt Shared Picture

दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति 

Happy Birthday Mukesh Ambani
Happy Birthday Mukesh Ambani

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी 10वें पायदान पर हैं। वर्तमान में उनकी नेटवर्थ 96.6 अरब डॉलर है। इस मुकाम तक पहुंचने का मुकेश अंबानी का सफर बेहद दिलचस्प रहा। उनके पिता दिवंगत धीरूभाई अंबानी जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़कर गए थे, वहां से अंबानी कंपनी को ऐसे मुकाम पर ले गए, जहां देश-दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां उससे काफी पीछे रह गईं। केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई पूरी करने के बाद भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 1981 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरुआत की।

1985 में बदला कंपनी का नाम Reliance Chairman Mukesh Ambani

Happy Birthday Mukesh Ambani
Happy Birthday Mukesh Ambani

1985 में कंपनी का नाम रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया। पेट्रोलियम के अलावा मुकेश अंबनी ने टेलीकॉम क्षेत्र में भी अपने कदम आगे बढ़ाए और रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड की स्थापना की। 6 जुलाई 2002 को धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अपने हाथ में ली। हालांकि, पिता का निधन होते ही उनके और छोटे भाई अनिल अंबानी के बीच संपत्ति को लेकर विवाद शुरू हो गया और ये विवाद बंटवारे तक पहुंच गया।

Happy Birthday Mukesh Ambani

Read Also : 19 साल के शॉर्ट फिल्में एडिटर ने की KGF Chapter 2 की एडिटिंग Editor of KGF Chapter 2

Read Also : रणवीर सिंह की फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ का थिएट्रिकल ट्रेलर रिलीज Theatrical Trailer of ‘Jayeshbhai Jordaar’ Release

Read Also : फैंस ने सोशल मीडिया के जरिए ‘शर्माजी नमकीन’ पर आपने रिव्यू दिए ‘Sharmaji Namkeen’ Twitter Review

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular