Homeअर्थव्यवस्थाUPI Payments In December 2022 : यूपीआई के जरिए रिकॉर्ड 12.82 लाख...

UPI Payments In December 2022 : यूपीआई के जरिए रिकॉर्ड 12.82 लाख करोड़ का भुगतान 

आज समाज डिजिटल, UPI Payments In December 2022 : दिसंबर में एकीकृत भुगतान प्रणाली यूपीआई (Unified Payment Interface) के जरिए रिकॉर्ड 12.82 लाख करोड़ रुपये मूल्य का भुगतान किया गया है। इस दौरान लेनदेन की संख्या 782 करोड़ पर पहुंच गई. वित्तीय सेवा विभाग ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘देश में डिजिटल भुगतान क्रांति लाने में यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का बड़ा योगदान है. दिसंबर 2022 में, यूपीआई लेनदेन 782 करोड़ को पार कर 12.82 लाख करोड़ रुपये रहा है।

कितने बैंक यह सुविधा देते हैं

UPI के जरिए भुगतान अक्टूबर में 12 लाख करोड़ रुपये के पार गया था। नवंबर में इस प्रणाली के जरिए 730.9 करोड़ लेनदेन हुए थे और इनका मूल्य 11.90 लाख करोड़ रुपये था। नकदी रहित लेनदेन का यह किफायती माध्यम महीने दर महीने लोकप्रिय हो रहा है और अब 381 बैंक यह सुविधा देते हैं।

स्पाइस मनी के संस्थापक दिलीप मोदी ने कहा कि बीते एक साल में UPI लेनदेन संख्या और मूल्य दोनों के लिहाज से बहुत तेजी से बढ़ा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बहुत ही सुविधाजनक है. वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने के लिहाज से भी यह बहुत उपयोगी है।

ये भी पढ़ें : 2023 में दुनिया बंटेगी 2 ग्रुपों में, होगा विनाशकारी युद्ध, आसमान से बरसेगी आग, जानिए नास्त्रेदमस की 2023 को लेकर की गई भविष्यवाणियों के बारे में

ये भी पढ़ें : चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें, कम्प्यूटर और दोस्त के मोबाइल से ऐसे कर सकते हैं ट्रैक

ये भी पढ़ें : नये साल पर काबुल के मिलिट्री एयरपोर्ट पर धमाका, 10 की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular