Homeअर्थव्यवस्थाNow sanitary napkins will be available for one rupee: अब एक रुपए...

Now sanitary napkins will be available for one rupee: अब एक रुपए में मिलेंगे सैनिटरी नैपकिन

सैनिटरी नैपकिन महिलाओं के लिए अति आवश्यक होता है। यह महिलाओं के स्वास्थ्य और तंदरुस्ती के लिए जरूरी होता है। अब सरकार ने अपने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन की कीमत घटाकर एक रुपये प्रति पैड करने की घोषणा की है। बता दें कि अभी इस का मूल्य लगभग ढाई रुपये है। महिलाओं के स्वास्थ्य और सफाई को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन ‘सुविधा’ 27 अगस्त से जन औषधि केंद्रों पर सब्सिडी दर पर उपलब्ध होगा।
मांडविया ने कहा कि चार पैड के पैक की कीमत फिलहाल10 रुपये है। मंगलवार से इसका दाम चार रुपये होगा। उन्होंने कहा, हम कल (मंगलवार) से ओक्सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे हैं। सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन देशभर के 5,500 जन औपधि केंद्रों में उपलब्ध होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कीमत में 60 प्रतिशत की कटौती के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने भाजपा की ओर से आम चुनाव 2019 में अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा किया है। मांडविया ने कहा , वर्तमान में विनिमार्ता उत्पादन लागत पर सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति कर रहे हैं। इसलिए हम नैपकिन के खुदरा मूल्य को नीचे लाने के लिए सब्सिडी देंगे।

सब्सिडी पर खर्च को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह बिक्री पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च, 2018 में हुई थी और ये मई, 2018 से जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध हैं। मांडविया ने कहा, पिछले एक साल के दौरान जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकिन की बिक्री की गई है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular