Team India needs to get used to playing without Dhoni: Ganguly: टीम इंडिया को धोनी के बिना खेलने की आदत डालनी होगी: गांगुली

0
342

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि भारतीय टीम को महेंद्र सिंह धोनी के बगैर खेलने की आदत डालनी होगी, क्योंकि दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान हमेशा नहीं खेलेंगे। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही धोनी के संन्यास को लेकर बहस चल रही है। वर्ल्ड कप के दौरान धोनी अपनी धीमी पारी को लेकर भी काफी आलोचना झेल चुके हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद कहा जा रहा था कि धोनी अब संन्यास ले लेंगे, लेकिन धोनी ने अभी तक अपने रिटायरमेंट को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट ने भी संन्यास का फैसला धोनी पर ही छोड़ा हुआ है। ऐसे में जब सौरव गांगुली से धोनी के संन्यास के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, भारतीय क्रिकेट को इसकी आदत डालनी होगी कि धोनी लंबे समय तक नहीं खेलेंगे। मेरा मानना है कि यह फैसला धोनी को ही लेना है।
उन्होंने कहा, हर बड़े खिलाड़ी को संन्यास लेना होता है। यही खेल है। फुटबॉल में माराडोना को भी संन्यास लेना पड़ा। सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, डॉन ब्रैंडमेन सभी को खेल को अलविदा कहना पड़ा। ऐसा ही होता आया है। उन्होंने हालांकि, कहा कि अंतिम फैसला धोनी को ही लेना है। 38 साल के महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया। इस दौरान वह 15 दिन के लिए भारतीय सेना की सेवा के लिए जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग के लिए जुड़े। सचिन तेंदुलकर के बाद महेंद्र सिंह धोनी दूसरे 350 मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने विश्वकप में 87.78 की स्ट्राइक रेट से 273 रन वर्ल्ड कप में बनाए। उनका औसत 45 का रहा।

SHARE