पाकिस्तान में फैल रही रहस्यमयी बीमारी, 14 बच्चों समेत 18 की मौत

0
275
Mysterious Disease In Pakistan

आज समाज डिजिटल, Mysterious Disease In Pakistan : पाकिस्तान के कराची शहर के केमारी इलाके में इन दिनों रहस्यमय बीमारी ने पैर पसार रखे हैं, जिसकी चपेट में आने से 14 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हो गई। पाकिस्तान के इस दक्षिणी बंदरगाह शहर में स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी मौत के कारणों का पता नहीं लगा पाए हैं। 

स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक अब्दुल हमीद जुमानी ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि केमारी के मावाच गोथ इलाके में 10 से 25 जनवरी के बीच रहस्यमयी बीमारी से ये मौतें हुई हैं। बता दें कि मावाच गोथ एक झुग्गी बस्ती क्षेत्र है जहां के लोग ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर या मछुआरे हैं।

जुमानी ने कहा, ‘इन मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए एक स्वास्थ्य टीम अभी काम कर रही है,  हमें संदेह है कि यह समुद्र या पानी से संबंधित हो सकता है क्योंकि गोथ (गांव) जहां ये मौतें हुई हैं, वह तटीय क्षेत्र के बेहद करीब है।’

फैक्टरी से एकत्र किए नमूने 

अब्दुल हमीद जुमानी ने कहा, ‘‘ इन मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए एक स्वास्थ्य टीम अभी काम कर रही है लेकिन हमें संदेह है कि यह समुद्र या पानी से संबंधित हो सकता है क्योंकि गोथ (गांव) जहां ये मौतें हुई हैं, वह तटीय क्षेत्र के बेहद करीब है। ” हमने राज्य की पर्यावरणीय एजेंसी को बुलाया था जिसने इस क्षेत्र में संचालित तीन फैक्टरी से नमूने एकत्र किए। (Aaj Samaj News)

दरअसल, मावाच गोथ एक झुग्गी बस्ती क्षेत्र है जहां के लोग ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर या मछुआरे हैं। मृतकों के परिजनों ने पुष्टि की थी कि मरने से पहले उनके परिजनों को तेज बुखार, गले में सूजन और सांस लेने में तकलीफ हुई थी। अधिकारी ने कहा, ‘‘ कुछ लोगों ने यह भी शिकायत की है कि पिछले दो हफ्तों में क्षेत्र में एक अजीब सी गंध आ रही है। ” केमारी के उपायुक्त मुख्तार अली अब्रो ने कहा कि उन्होंने इस सिलसिले में एक फैक्टरी मालिक को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

सिंध केंद्र (रासायनिक विज्ञान) के प्रमुख इकबाल चौधरी ने कहा कि उन्होंने फैक्टरियों से सोयाबीन के कुछ नमूने एक्तर किए हैं और उन्हें लगता है कि मौत का कारण सोया एलर्जी भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि हवा में सोयाबीन के धूल के कण भी गंभीर बीमारियों और मौतों का कारण बन सकते हैं और वायु प्रदूषण और मौसम एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

ये भी पढ़ें : अमेरिकी सेना ने किया उत्तरी सोमालिया में हमला, आईएसआईएस सरगना बिलाल समेत 10 आतंकवादियों की मौत

ये भी पढ़ें : यूक्रेन को मिलेगा लेपर्ड 2 टैंक्स, जर्मनी ने दी मंजूरी, पौलेंड करेगा डिलीवरी, अब किस मुकाम पर पहुंचेगी रूस और यूक्रेन की लड़ाई

ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में भारी बारिश से मची तबाही, 2 की मौत, आपात स्थिति की घोषणा

ये भी पढ़ें : वॉट्सएप पर मैसेज को शेड्यूल कैसे करें, टाइम सेट करो, जब चाहोगे तब सेंड होगा मैसेज

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE