Loss Weight In Winter क्या आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते है , तो अपनी डाइट में ये करे शामिल

0
368
Loss Weight In Winter

Loss Weight In Winter क्या आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते है , तो अपनी डाइट में ये करे शामिल

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Loss Weight In Winter: सर्दियों में अधिकांश लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। रिसर्च के अनुसार, इस मौसम में खानपान में बदलाव और धूप की कमी के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। मोटापे के साथ ही पेट की चर्बी भी बहुत तेजी से बढ़ती है। ठंड के मौसम में चर्बी कम करना अपने आप में एक मुश्किल काम है। वजन कम करने के लिए कई तरह के टिप्स अपनाने वाले लोगों को अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा तभी जाकर वह वजन कम करने में कामयाब होंगे। अपने आपको फिट रखने के लिए तमाम तरीके आप अपनाते हैं।

लेकिन अपनी डाइट में हरी सब्जियां को शामिल करना भूल जाते है। अगर आप हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो वजन कम करने में जरूर मदद मिलेगी। सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आसानी से मिल भी जाती है। सर्दी के मौसम में मूली, गाजर, शलगम को सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। खास बात ये है कि रेडिश ग्रीन/ रूट वेजिटेबल को भी वजन घटाने के लिए लाभदायक माना गया है।

Read Also:Sakat Chauth 2022 जानिए संकष्टी चतुर्थी व्रत का महत्व और भूल कर भी न करें ये गलतियां

क्या हैं Radish Green / Root Vegetable :(Loss Weight In Winter)

Lose Weight In Winter

Loss Weight In Winter: मूली, शलगम गाजर जैसी हरी सब्जियों के ऊपर उगते है। साग और नीचे कंद-मूल की तरह सब्जी उगती है। इन्हें ही रेडिश- ग्रीन रूट वेजिटेबल कहा जाता है। इन सब्जियों के साथ-साथ साग का भी बहुत महत्व है। इनमें भिन्न भिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें काफी मात्रा में प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन पाया जाता है। कई तरीके से लोग इन साग को बनाकर खाते है। इसके अनेक फायदे हैं तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों मे Radish Green / Root Vegetable खाने के क्या फायदे है।

Radish Green / Root Vegetable खाने के फायदे  (Loss Weight In Winter)

  •  गाजर-मूली के पत्ते सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है। इन सब्जियों के पत्तों में बहुत कम कैलोरी होती है, जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है। ये खाने से आपका वजन नियंत्रण में रहता है।
  •  इसके साथ ही रेडिश-ग्रीन सब्जियों का जूस बनाकर भी पीया जा सकता है ये लिवर डिटॉक्स करने में मददगार होता है। इससे अलावा मूत्र संबंधित समस्याओं से भी सहायता मिलती है।
  •  लगातार रूट वेजिटेबल का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। क्योंकि इनमे विटामिन-C की मात्रा भरपूर होती है।
  • कई प्रकार के रूट वेजिटेबल में काफी हाई मात्रा में पोटैशियम, आयरन और विटामिन होता है। जो हार्ट को भी फायदा पहुंचाती है। इसके साथ ही कोलेस्टॉल को भी कम करती है।
  • इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद होती है। इन सबके सेवन से आपका वजन तो कम होता ही साथ ही आप हेल्दी भी रहते है।

Read Also:Brihaspati Dev Ki Puja गुरुवार के दिन करें भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा, होगी हर मनोकामना पूर्णं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE