कोरोनावायरस के इस दौर में क्यों बढ़ रहे हैं सोरायसिस के मामले

0
594

मौजूदा वक्त में इंसान कई तरह की छोटी-बड़ी बीमारियों से जूझ रहा है। इन्हीं बीमारियों में सोरायसिस का नाम भी शामिल है। सोरायसिस एक ऐसी बीमारी है जो हमारी त्वचा से जुड़ी है। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों की त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते जैसी दिखने वाली मोटी परत बन जाती है, जहां पीड़ित को काफी खुजली होने लगती है। कई बार लाल रंग के इन चकत्तों में दर्द और सूजन भी हो जाती है। आमतौर पर ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन असल में यह एक गंभीर त्वचा रोग है। सोरायसिस आमतौर पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को चपेट में लेता है। इसके अलावा ये जेनेटिक भी होती है जो पीढ़ियों से चली आती है। सोरायसिस की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
कई कारणों से हो सकता है सोरायसिस
विशेषज्ञों का मानना है कि यूं तो सोरायसिस कई वजहों से हो सकता है लेकिन इन कारणों में कमजोर इम्यूनिटी, जेनेटिक, तनाव बड़े कारण हैं। हालांकि, इस बीमारी की मुख्य वजह के बारे में अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस के इस दौर में लोगों ने अपनी त्वचा की देखभाल करना या तो बंद कर दिया या फिर बहुत कम कर दिया। इस वजह से सोरायसिस के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
शरीर के इन हिस्सों पर ज्यादा होता है सोरायसिस
सोरायसिस में शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं जिनमें सफेद रंग की पपड़ी बन जाती है। सोरायसिस से पीड़ित व्यक्ति की कोहनी, घुटने, निचले कमर, सिर की त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाते हैं। सोरायसिस का एक रूप ऐसा भी होता है जब बीमार व्यक्ति का पूरा शरीर लाल पड़ने लगता है। ये एक गंभीर अवस्था होती है, जिसमें पीड़ित को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। शरीर की त्वचा प्रत्येक 40 से 50 दिनों के बाद बदलती रहती है, जिसके बारे में हमें मालूम भी नहीं चलता। लेकिन सोरायसिस के मामले में पुरानी त्वचा पर ही नई त्वचा आ जाती है। जिसकी वजह से उस जगह की स्किन मोटी परत में तब्दील हो जाती है।
स्किन से जुड़ी किसी समस्या को नहीं करना चाहिए इग्नोर
सोरायसिस अमूमन ऐसी जगहों पर ही होता है जहां का हिस्सा एक दिन में सैकड़ों बार हिलता-डुलता रहता है, जैसे कोहनी और घुटने। ऐसी स्थिति में मोटी हो चुकी त्वचा में कट आने लगते हैं जो काफी दर्दनाक होता है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में हमें कई बार हाथ धोने पड़ रहे हैं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों के हाथों में ये बीमारी ज्यादा हो रही है और भयानक पीड़ा पहुंचा रही है। लिहाजा, स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आप भी अपनी स्किन पर किसी तरह की कोई समस्या को महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

SHARE