फलों के राजा आम के है कई फायदें….

0
265

आम न सिर्फ अपने स्वाद की वजह से बल्कि पौष्टिक गुणों की वजह से भी फलों का राजा है । रोजाना एक आम का सेवन आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है । इसके अलावा आम कई फायदें है, तो चलिए आज जानते हैं आम के फायदे ।

कैंसर से बचाता है
अगर आप इस मौसम में रोज एक आम खाएं तो यह आपके शरीर में प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर में कैंसर से लड़ने की शक्ति विकसित करते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है आम
रोजाना एक आम का सेवन आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद विटामिन बी आपके हृदय को रोगों से बचाता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पोटैशियम होता है. यह आपके खून में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाता है.

आंखो के लिए फायदेमंद
रोजाना एक आम का सेवन आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है.

वजन कम करने में मदद करता है
आम फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है. जिसकी वजह से रोजाना एक आम का सेवन करने से आपकी वजन नहीं बढ़ता है. आम में मौजूद विटामिन सी और फाइबर की वजह से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है.

SHARE