पुरुषों को आकर्षक दिखने के लिए चाहिए एक्‍स्‍ट्रा केयर, करें ये उपाय…

0
353

पुरुष हो या स्त्री, हर किसी को आकर्षक दिखने की ख्वाहिश होती है। पुरुषों के लिए भी त्वचा की देखभाल उतनी ही ज़रूरी है, जितनी स्त्रियों के लिए क्योंकि त्वचा का सीधा असर व्यक्तित्व पर पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बाज़ार में पुरुषों के लिए अलग फेसवॉश, क्रीम, टोनर और क्लींज़र जैसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, इसके बावज़ूद उन्हें स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हम आपके लिए कुछ ईज़ी टिप्स लेकर आये हैं, जिनसे पुरुष भी अपनी त्वचा में नया निखार ला सकते हैं…

पाएं डेड स्किन से छुटकारा
धूल व सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर डेड स्किन की परत जम जाती है, जिसे हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी होता है। हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करें। ताज़गी के एहसास के लिए ऑलिव ऑयल से मसाज करें। हफ्ते में एक से दो बार मसाज करके आप त्वचा की खोई चमक वापस पा सकते हैं।

बनाएं होंठों को कोमल
बढ़ती उम्र का असर होंठों पर भी पड़ता है, जिससे उनमें दरारें पडऩे लगती हैं। इन दरारों को स्त्रियां लिपस्टिक या लिप लाइनर से छुपा लेती हैं लेकिन पुरुषों के लिए यह छुपाना मुश्किल होता है। इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो 3-4 घंटे के अंतराल पर लिप बाम का इस्तेमाल करें। मार्केट में आजकल फ्लेवर्ड लिप बाम भी आने लगे हैं, पसंद के अनुसार ही इसे खरीदें।

रोज़ाना करें सीटीएम
जहां क्लींज़र से स्किन की गहराई तक सफाई होती है, वहीं टोनर त्वचा को चमकदार बनाता है और मॉयस्चराइज़र त्वचा को नमी प्रदान करता है। अपने डेली रूटीन में इन्हें शामिल करना न भूलें।

करें बालों की भी देखभाल
अकसर पुरुष बालों पर शैंपू लगाने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं समझते लेकिन बालों के लिए कंडिशनर की ज़रूरत पुरुषों को भी उतनी ही है, जितनी स्त्रियों को। इससे बालों की नमी और चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है।

चुनें सही सोप
साबुन का चयन बहुत सावधानीपूर्वक करें। बिना सोचे-समझे साबुन इस्तेमाल करने के बजाय अपनी स्किन के अनुरूप ही इसे चुनें। ऑयली स्किन है तो फ्रूट या जेल बेस्ड सोप और स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस्ड सोप ही खरीदें।

आंखों को करें हाइड्रेट

  • फाइन लाइंस और झुर्रियों से बचने के लिए हाइड्रेटिंग आई क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें। इस क्रीम को सुबह क्लींजि़ंग के बाद और रात में सोने से पहले अप्लाई करें।
  • झाग वाले फोमिंग शेव क्रीम से दाढ़ी बनाने पर त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए लोशन वाले शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। शेव के बाद एल्कोहॉल फ्री आफ्टर शेव ही लगाएं।
  • रोज़ाना दो बार चेहरे को फेसवॉश से धोएं। त्वचा मुलायम रखने के लिए चेहरा धोने के बाद मॉयस्चराइज़र लगाना न भूलें।
  • त्वचा को सन टैन से बचाने के लिए एसपीएफ 15 या इससे ज्य़ादा जैसे एसपीएफ 20 या 30 युक्त सनस्क्रीन क्रीम लगाकर ही घर से बाहर निकलें।
SHARE