इन बातों का रखेंगे ध्यान तो हर सुबह होगी खुशनुमा…

0
259

खुशनुमा सुबह के लिए जरूरी है कि रात में नींद पूरी हो. विशेषज्ञों का भी कहना है कि एक वयस्क इंसान को दिन में कम से कम 6 और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए. आजकल लाइफस्टाइल में भारी बदलाव के कारण नींद न आना एक समस्या बन चुकी है. इसका संबंध सुबह की हड़बड़ाहट से भी है. हम आपसे साझा कर रहे हैं, कुछ तरीके जिनसे आपकी सुबह खुशनुमा होगी. यानी रात की अच्छी नींद तय है.

रात में सोने से पहले सुबह की सारी तैयारिया कर लें. अगर आप दफ्तर जाते हैं तो सुबह के लिए कपड़े, बैग आदि जमाकर रख लें. सुबह के नाश्ते या टिफिन की भी काफी सारी तैयारियां रात में की जा सकती हैं, जैसे सब्जियां काटना, आटा गूंथना आदि.

रात सोने से पहले गुनगुना दूध पीकर सोना अच्छी नींद लाने का कारगर तरीका है. इसके अलावा किसी भी तरह की स्क्रीन जैसे मोबाइल, टीवी से सोने से लगभग 2 घंटे पहले तौबा कर लें वरना नींद आने में और दिक्कत होगी. गुनगुने पानी से नहाकर सोने से अच्छी नींद आती है.

सुबह की शुरुआत योग या किसी एक्सरसाइज से जरूर करें. इससे शरीर में चुस्ती बनी रहती है, मन पर भी इसका सकारात्मक असर होता है. रात की अच्छी नींद से इसका काफी गहरा संबंध है.

दफ्तर के लिए निकलने से पहले नाश्ता करना न भूलें. इससे पूरे दिन आपकी कार्यक्षमता बनी रहती है. काम में उत्साह रहता है और रात नींद भी अच्छी आती है.

सुबह के समय ट्रैफिक जाम आम है. दफ्तर के समय से कुछ पहले निकलें ताकि जाम में फंसने पर झुंझलाहट न हो. ड्राइव करने में सावधानी बरतते हुए गाने सुने जा सकते हैं.

SHARE