इन छह उपायों से बारिश के मौसम में त्‍वचा का रखें ख्‍याल…

0
287

बरसात का मौसम शुरू होते ही स्किन संबंधी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। इस दौरान रैशेज, स्किन में लालिमा और खुजली की शिकायत आम हो जाती है। इससे बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिससे स्किन को स्वस्थ रखा जा सकता है….

1. तुलसी संक्रमण से दिलायेगा निजात
बरसात के मौसम में अक्सर एलर्जी या खुजली जैसी समस्याएं हो जाती हैं। तुलसी ऐंटि-ऑक्सीडेंट और ऐंटि-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर है। यह किसी भी संक्रमण को ठीक कर सकती है। तुलसी का रस या इसका पेस्ट संक्रमित स्थान पर लगाने से फायदा होता है। यदि इससे चेहरे को धोया जाए तो काफी परेशानियां हल हो जाएंगी।

2. हल्दी एक प्राकृतिक ऐंटिसेप्टिक
हल्दी एक प्राकृतिक ऐंटिसेप्टिक साथ ही ऐंटि-फंगल तत्वों से भरपूर भी है, जो स्किन की एलर्जी या इंफेक्शन पर तेजी से असर कर उसे खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है। अगर बरसात में स्किन में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए तो हल्दी को उस जगह पर लगा लें, एलर्जी जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

3. एलोवेरा एलर्जी से निजात दिलाने में मददगार
अगर बरसात के मौसम में आपकी स्किन में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए तो उससे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा सबसे आसान उपाय है। एलोवेरा का गूदा निकालकर संक्रमित स्थान पर लगाने से लाभ होता है। एलोवेरा त्वचा को जलन से भी बचाता है।

4. लहसुन संक्रमण को खत्म करने में कारगर
लहसुन में भी अत्यधिक मात्रा में ऐंटि-बैक्टीरियल, ऐंटि-फंगल और ऐंटि-सेप्टिक होते हैं, जो संक्रमण को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर बरसात में स्किन में किसी प्रकार की एलर्जी हो जाए तो उस जगह पर लहसुन का पेस्ट बनाकर लगा लें। यह आपको जल्दी आराम दिलाएगा। यह किसी प्रकार की जलन भी नहीं देता।

5. जीरा भी स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार
अगर दिन में 3 से 4 बार पानी के साथ जीरे का सेवन करें तो इंफेक्शन को खत्म करने में सहायक है। जीरा विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को हेल्दी रखता है। अगर बरसात के मौसम में स्किन प्रॉब्लम हो तो प्रतिदिन जीरे के पानी का सेवन जरूर करें, इससे आपको जल्दी फायदा होगा।

6. सनस्क्रीन लोशन
सनस्क्रीन लोशन के इस्तमाल से आपकी त्वचा धूप से बचकर रहेगी और सुरक्षित रहेगी। वैसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल धूप से त्वचा को बचाने के लिए हमेशा करना चाहिए।

SHARE