अगर आप कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये योगासन…

0
432

वर्तमान समय में, काम के बढ़ते प्रेशर व घंटों कंप्यूटर पर काम करने से लोगों को आंखों में दर्द, सिरदर्द व कमर दर्द आदि की शिकायत होने लगी है। इतना ही नहीं, घरेलू काम करते हुए भी महिलाओं को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अक्सर इस समस्या से जूझते हैं तो आपकी इस कमर दर्द की शिकायत को दूर करने में योगा आपकी काफी मदद कर सकता है। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में, जो कमर दर्द को ठीक करने में काफी लाभकारी है−

भुजंगासन
इस आसन को करने के लिए आप सर्वप्रथम पेट के बल लेट जाइए। इस दौरान आपके पैर सीधे, लंबे हो और ठोड़ी जमीन को छूती हुई होनी चाहिए। इसके पश्चात हथेलियों को जमीन पर रखकर नाभि तक ऊपर उठने की कोशिश करें तथा आपका मुंह आकाश की ओर होना चाहिए। इस अवस्था में आपका शरीर सर्प की भांति दिखाई देगा। कुछ क्षण इस अवस्था में रहने के बाद वापिस प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं।

मर्जरीआसन
मर्जरीआसन को कैट पोज के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें शरीर एक बिल्ली की भांति दिखाई देता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अब अपनी कोहनियों को जमीन पर लगाते हुए हाथों को भी जमीन से टिकाएं। इस दौरान अपने हाथ−पैर सीधे रखें। अब सांस अंदर लेते हुए रीढ की हड्डी को सीधा रखें। अब श्वास छोड़ते हुए अपने मुंह को आकाश की ओर करें तथा इस दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी को हल्का सी नीचे की ओर कर्व करने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड इस अवस्था में रूकें। इसके बाद अपने मुंह को जमीन की ओर करें तथा कमर को उपर की ओर कर्व करें। इस अवस्था में आपकी कमर का आकार उल्टे यू की भांति दिखाई देगा। इस प्रकार जिस समय आपका मुंह आकाश की ओर होगा तब आपकी कमर का झुकाव जमीन की ओर होगा तथा जब आपका मुंह जमीन की ओर होगा, तब आपकी कमर जमीन से काफी उपर होगी। तीन−चार बार यह आसन करने के बाद पुनः अपनी सामान्य अवस्था में लौट आएं।

सेतुबंधसर्वांगासन
इस आसन को करने के लिए सर्वप्रथम पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। इस दौरान आपके हाथ व पैर जमीन को छूते हुए होने चाहिए। अब अपने पैरों व कमर को धीरे−धीरे ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें लेकिन आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। अब अपनी कमर को सहारा देने के लिए हाथों को कमर पर रखें। इसके पश्चात् एक पैर को उपर की ओर ही सीधा रखें तथा दूसरे पैर को जमीन पर टिकाएं। अब धीरे−धीरे अपना दूसरा पैर भी जमीन पर रखें। लेकिन आपका हाथ कमर पर ही होगा व कोहनियां जमीन से टिकी होगीं। कुछ क्षण इस अवस्था में रूकने के बाद वापिस धीरे−धीरे प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं।

ताड़ासन
यह आसन करना बेहद आसान है, इसलिए इसे हर उम्र के व्यक्ति आसानी से कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। ध्यान रखें कि आपके पैर मुड़े न हों और आपकी कमर एकदम सीधी हो। अब अपने हाथों को सामने की ओर ले जाएं और हाथों की उंगलियों को लॉकिंग पॉजिशन दें। इसके पश्चात हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं तथा सांस लेते हुए धीरे−धीरे पूरे शरीर को खींचें। आपको यह खिंचाव पैर की उंगलियों से लेकर हाथ की उंगलियों तक महसूस होगा। अब कुछ क्षण इस अवस्था में रूकें। फिर धीरे−धीरे स्वयं को पहले की तरह आरामदायक मुद्रा में ले आएं।

SHARE