Home खास ख़बर Removing India’s ban from hydroxychloroquine soon changed the tone of Trump, saying, Modi is a great and very good leader: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन सेभारत के रोक हटाते ही बदले ट्रंप के सुर, कहा, मोदी महान और बहुत अच्छे नेता हैं

Removing India’s ban from hydroxychloroquine soon changed the tone of Trump, saying, Modi is a great and very good leader: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन सेभारत के रोक हटाते ही बदले ट्रंप के सुर, कहा, मोदी महान और बहुत अच्छे नेता हैं

2 second read
0
0
145

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकीयों के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की मांग भारत सेकी थी। भारत की ओर से इस दवा पर पहले रोक लगा दी गई थी। हाइड्राक्सीक्लोरेक्वीन कोरोना मरीजों पर अच्छा प्रभाव डाल रही है। कोरोना मरीजोंको यह दवा इलाज में दी जा रही है। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की मांग के बाद इस दवा के निर्यात पर रोक को मानवी आधार पर भारत ने हटा लिया है। ट्रंप ने कहा, भारत ने देशहित के लिए दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था।
ट्रंप ने कहा, भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन डोज खरीदी है। पहले ट्रंप केसुर बदले हुए थे भारत को दवा के निर्यात सेरोक हटानेके लिए कहा था अन्यथा परिणाम की भी चेतावनी दी थी। हालांकि जैसे ही भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर मुहर लगाई ट्रंप ने फिर सेपीएम मोदी केगुणगान गानेशुरू कर दिए। ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा है- मोदी महान हैं, वह बहुत अच्छे नेता हैं। ट्रंप ने अमेरिकी न्यूज चैनल फॉक्स न्यूज ने बातचीत के दौरान कहा- नरेंद्र मोदी ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के मामले में हमारी मदद की है, वह काफी अच्छे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम विदेश से कई दवाईयां मंगवा रहे हैं। इसमें भारत में बनाई जाने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाईयां भी शामिल है। इसे लेकर मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बातचीत में कहा कि भारत से अभी बहुत अच्छी चीजें आनी बाकी हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन डोज खरीदी है। ट्रंप ने चैनल से बातचीत में कहा कि मैंने पीएम मोदी से पूछा था क्या वो हमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाईयां देंगे? वो शानदार थे। बता दें कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन भारत में मलेरिया के इलाज की दवा है। भारत में मलेरिया के मामले हर साल बड़ी संख्या में आते हैं और यही वजह है कि भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादक है। ये दवा इस वक्त एंटी-वायरल के रूप में इस्तेमाल हो रही है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Corona records 1163 new cases, 18 deaths in 24 hours: कोरोना के रिकॉर्ड 1163 नए केस, चौबीस घंटे में 18 की मौत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्टÑ में कोरोना वायरस के…