Home दुनिया Coronavirus: The process of death is not stopping: कोरोनावायरस: नहीं थम रहा मौत का सिलसिला

Coronavirus: The process of death is not stopping: कोरोनावायरस: नहीं थम रहा मौत का सिलसिला

1 second read
0
0
81

वुहान। चीन में कोरोनावायरस से होने वाली तबाही थमने का नाम नहीं ले रही है। इस वायरस के कारण अब तक 636 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। अब तक चीन में इस वायरस से संक्रमित 30 हजार मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स)’ ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।
कोरोना वायरस जो जानवरों में आम है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। नया चीनी कोरोनो वायरस, सार्स वायरस की तरह है। इसके संक्रमण से बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं हो जाती हैं। यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है। इसकी स्थिति मिडल ईस्ट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (एमईआरएस) और सेवल एक्युट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (सार्स) से काफी मिलती जुलती है।
हांगकांग विश्वविद्यालय में स्कूल आॅफ पब्लिक हेल्थ के वायरोलॉजिस्ट लियो पून, जिन्होंने पहले इस वायरस को डिकोड किया था, उन्हें लगता है कि यह संभवत: एक जानवर में शुरू हुआ और मनुष्यों में फैल गया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

A heated debate between Donald Trump and journalist Acosta: डोनाल्ड ट्रंप और पत्रकार अकोस्टा के बीच हुई तीखी बहस

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सीएनएन के पत्रकार जिम अकोस्टा के बीच के बीच…