Home Uncategorized Nine quintal adulterated desi ghee seized: नौ क्विंटल मिलावटी देसी घी जब्त

Nine quintal adulterated desi ghee seized: नौ क्विंटल मिलावटी देसी घी जब्त

0 second read
0
0
192

चंडीगढ़। मिलावटखोरों पर एक बार फिर से कड़ी कार्रवाई करते हुए फूड सेफ्टी टीम ने मानसा के एक फूड बिजनेस आॅपरेटर से 900 किलो मिलावटी देसी घी जब्त किया है। यह जानकारी खाद्य और ड्रग प्रबंधन पंजाब के कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त उत्पादक, घी में कुकिंग मीडियम मिलाकर विभिन्न ब्रांडों के देसी घी तैयार करने में संलिप्त था। टीम को दो अलग-अलग ब्रांडों के क्रमश: 222 लीटर और 550 लीटर घी के 35 बक्से तथा 125 लीटर कुकिंग मीडियम के 12 बक्से मिले। पन्नू ने बताया कि मिलावटखोरी करने के लिए हरियाणा में तैयार हुए कुकिंग मीडियम का प्रयोग किया जाता था। इसकी जांच की जा रही है कि कुकिंग मीडियम पड़ोसी राज्य से क्यों खरीदा जा रहा था? इस दौरान फूड सेफ्टी टीम मानसा ने देसी घी और कुकिंक मीडियम के सैंपल लिए और जांच के लिए स्टेट लैब भेज दिए। उक्त फूड बिजनेस आॅपरेटर की इमारत सील कर दी गई है।
गुरुवार को भी 169 लीटर नकली घी बरामद किया था
फूड सेफ्टी टीम की गत गुरुवार से यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले गुरुवार को सुनाम में कार्रवाई करके 169 लीटर नकली देसी घी को मार्केट में पहुंचने से पहले ही पकड़ लिया गया था। फूड सेफ्टी टीम ने गुरुवार देर शाम सुनाम छापा मारा था। अधिकारियों द्वारा बिना लेबल के आधा किलो वजन वाले देसी घी के 270 डिब्बे बरामद किए गए, जिनको 9 बक्सों में पैक किया हुआ था। हरेक बॉक्स में आधा किलो के 30 डिब्बे थे। इसी तरह एक लीटर घी के बिना लेबल वाले 34 डिब्बे भी मौके पर बरामद किए गए थे। इसके अलावा एक ब्रांड के शुद्ध देसी घी के एक किलो वजन वाले 13 डिब्बे और एक अन्य ब्रांड के आधा किलो वाले 2 डिब्बे भी बरामद किए गए। दो अन्य ब्रांड के देसी घी जैसे लेबल बड़ी मात्रा में बरामद किए गए। वहां से घी और लेबलों का सारा भांडार जब्त कर लिया गया था।
रखी जा रही है कड़ी नजर
पन्नू के अनुसार त्योहारों के चलते उनकी टीमों द्वारा नकली व मिलावटी खाद्य पदार्थों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने लोगों से कहा है कि वह खुद भी खाद्य वस्तुएं लेते वक्त अपनी पूरी तसल्ली कर लें कि यह नकली या मिलावटी न हों।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Vikas Dubey encounter will be investigated: विकास दुबे एनकाउंटर की होगी जांच, एसआईटी का गठन, 31 जुलाई तक सौंपनी होगी रिपोर्ट

कानपुर। कानपुर के ईनामी बदमाश गैंगस्टर विकास दुबे का उज्जैन से यूपी लाते समय एनकाउंटर किया…