Home अर्थव्यवस्था Economic growth rate reached 4.5, six-year low: आर्थिक विकास दर पहुंची 4.5 पर, छह साल का न्यूनतम स्तर

Economic growth rate reached 4.5, six-year low: आर्थिक विकास दर पहुंची 4.5 पर, छह साल का न्यूनतम स्तर

4 second read
0
0
287

एजेंसी,नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने आज देश की आर्थिक विकास दर में सितंबर तिमाही की आर्थिक विकास दर का आंकड़ा जारी किया। जिसे अच्छा नहीं कहा जा सकता है। सितंबर तिमाही में गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई-सितंबर तिमाही में आर्थिक विकास दर 4.5 फीसदी रही जबकि एक साल पहले इस समय आर्थिक विकास दर 7 फीसदी थी। बता दें कि यह ग्रोथ रेट का आंकड़ा पिछले छह सालों में सबसे कम है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बुनियादी उद्योगों का उत्पादन अक्टूबर में 5.8 प्रतिशत गिरा। देश में विनिर्माण क्षेत्र में गिरावट और कृषि क्षेत्र में पिछले साल के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन से चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत पर रह गयी। एक साल पहले 2018-19 की इसी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रतिशत थी। वहीं चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 5 प्रतिशत थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय  द्वारा शुक्रवार को जारी जीडीपी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2019-20 की जुलाई-सितंबर के दौरान स्थिर मूल्य (2011-12) पर जीडीपी 35.99 लाख करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल इसी अवधि में 34.43 लाख करोड़ रुपये था। इस प्रकार, दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत रही। आलोच्य तिमाही में कृषि, वानिकी और मत्स्यन पालन क्षेत्र में 2.1 प्रतिशत और खनन और उत्खनन में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। वहीं विनिर्माण क्षेत्र में इस दौरान 1 प्रतिशत की गिरावट रही। इन तीनों समूह के खराब प्रदर्शन के कारण आर्थिक वृद्धि दर कमजोर रही। इसके अलावा बिजली, गैस, जल आपूर्ति और अन्य उपयोगकी सेवाओं के क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष जुलाई-सितंबर तिमाही में 3.6 प्रतिशत और निर्माण क्षेत्र में 3.3 प्रतिशत वृद्धि रहने का अनुमान लगाया गया है। आलोच्य तिमाही में सकल मूल्य वर्द्धन 4.3 प्रतिशत रहा। जबकि एक साल पहले 2018-19 की इसी तिमाही में यह 6.9 प्रतिशत थी।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अर्थव्यवस्था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Pakistan vandalizes Buddhist heritage, India expresses outrage, India said, remove illegal occupation from PoK: पाकिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़, भारत ने जताई नाराजगी, भारत ने कहा, पीओके से अवैध कब्जा हटाए पाक

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर लगातार हमले हो रहे हैं और अत्याचारा किए जा रहे हैं। आए दिन प…