Home खेल क्रिकेट Third T20 match with South Africa today: दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टी20 मैच आज

Third T20 match with South Africa today: दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टी20 मैच आज

9 second read
0
0
143

बेंगलुरू। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर सीरीज 2-0 से जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और दूसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन व कोहली की बेहतरीन पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल कर 1-0 से बढ़त बनायी। लेकिन टेस्ट सीरीज से पहले टीम का ध्यान फिर वैसा ही शानदार प्रदर्शन करने पर है।
कोहली के चिर परिचित उत्साही और प्रेरणादायी बातों ने ऋषभ पंत को लेकर चल रही चर्चाओं को बंद कर दिया, जो पिछले मैच में कुछ नहीं कर सके और बल्लेबाजी में उनका जूझना जारी है लेकिन उनके प्रदर्शन पर अभी भी निगाहें लगी हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम में काफी नये खिलाड़ी मौजूद हैं, जो पिछले मैच में घरेलू टीम के खिलाड़ियों को रोकने में असमर्थ रहे। मोहाली में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के पास कोहली की बल्लेबाजी का भी कोई जवाब नहीं था और अब यह अंतिम मैच ऐसे मैदान पर हो रहा है, जिससे भारतीय कप्तान भली भांति वाकिफ हैं और वह यहां एक और बेहतरीन पारी खेलना चाहेंगे।
कोहली से पहले उप कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन को कागिसो रबाडा की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा और ये दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान के आकार का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। रोहित मोहाली में शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके तो वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देना चाहेंगे। पंत भी अपने आलोचकों को चुप करने की कोशिश करेंगे जबकि मध्यक्रम में भारत के पास प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के बाद हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा मौजूद हैं।
भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि इस बात से संतुष्ट है कि तेज गेंदबाज जैसे दीपक चाहर और नवदीप सैनी ने नियमित जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया। इन्हें भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्षों का अनुभव नहीं हो लेकिन वाशिंगटन सुंदर, चाहर और सैनी ने दिखा दिया कि वे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के नये कप्तान क्विंटन डि कॉक को फिर से बल्ले से जिम्मेदारी उठानी होगी और वे डेविड मिलर और रीजा हेंड्रिक्स से सहयोग की उम्मीद लगाये होंगे।
टीम इंडिया की नजर 10वीं सीरीज जीत पर है। भारत ने मोहाली में खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले को जीत कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-0 की बढ़त बनाई थी। आखिरी मैच जीतकर भारत सीरीज पर कब्जा करना चाहेगा। भारत ने पिछले दो सालों में घर पर और बाहर खेलते हुए टी20 सीरीज में काफी शानदार खेल दिखाया है। भारतीय टीम ने पिछली 14 सीरीज में से 9 में जीत हासिल की है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये जीत उसकी 10वीं जीत होगी। 2016-17 में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम को भारत ने 2-1 से हराया था। इसके बाद भारत ने श्रीलंका को मात दिया जबकि आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार सात सीरीज जीत दर्ज की। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के जीत का सिलसिला 1-1 की बराबरी से खत्म हुआ।
भारत ने हालिया वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की थी। टीम इंडिया ने लगातार तीनों मुकाबलों में मेजबान वेस्टइंडीज को हराया था। अब टीम की नजरें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करने की है। मोहाली में सीरीज का दूसरा टी20 जीत भारत 1-0 आगे है और बेंगलुरू का मुकाबला अपने नाम करते ही सीरीज पर उसका कब्जा हो जाएगा। टीमें -भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप-कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नार्ट्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Maharashtra assembly elections: Sachin arrives to vote with wife and son: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: पत्नी और बेटे के साथ वोट डालने पहुंचे सचिन

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग सुबह ही शुरू हो गई थी। बॉल…