Home राज्य New seven cases of corona caused by shock, increasing outbreak instead of freeze: कोरोना के नए सात केस से हडकंप, बजाए थमने के बढ़ रहा है प्रकोप

New seven cases of corona caused by shock, increasing outbreak instead of freeze: कोरोना के नए सात केस से हडकंप, बजाए थमने के बढ़ रहा है प्रकोप

1 second read
0
0
95

अंबाला सिटी। जो लोग दूसरे राज्यों से अंबाला आए वह साथ में कोरोना का वायरस भी ले आए। नतीजा एक बार फिर से कोरोना ने जिले में हडकंप मचाना शुरू कर दिया है। सात केस मंगलवार को सामने आए। जिसमें से 6 केस एक कोरोना पाजीटिव महिला के घनिष्ठ संबंधी हैं और एक महिला सिटी से है जिनकी दिल्ली की ट्रैवल हिस्ट्री है। खतरे को भांप कर स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय किया है कि हाई रिस्क जोन वाले प्रदेशों से आने वाले सभी के सैंपल लिए जाएंगे। वहीं ट्रेनों से आ रहे लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा।
कैंसर पेशेंट महिला के नजदीकी और परिजन आए संक्रमण की चपेट में
कैट में कोरोना का कम्युनिटी संक्रमण देखने को मिला। सबसे पहले एक कैंसर पेशेंट महिला कोरोना पाजीटिव मिली थी। वह इलाज के लिए सिलसिले में दिल्ली जाती रहती थी। इसके बाद उनके परिवार और करीबी 9 लोगों के सैंपल लिए गए थे। मंगलवार को रिपोर्ट आई, उसमें से चार मरीज उसी घर से हैं और उनके साथ वाले घर से दो मरीज हैं। इसमें एक बुर्जुग महिला है। एक बच्चा है और युवती समेत अन्य लोग हैं। सूचना पाते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पूरे इलाके को जो पहले ही सील है वहां से मरीजों को लेकर कोविड 19 अस्पताल में भर्ती कराया। इससे पूरे इलाके में डर फैल गया। डाक्टरों का कहना है कि अब इस पूरे इलाके में हेल्थ टीम कैंप कर सैंपल लेगी। इसके अलावा पीडित परिवार के बाकी के सदस्यों के सैंपल लिए जाएंगे।
सिटी से मिली महिला पाजीटिव
इधर सिटी से भी एक 42 साल की महिला पाजीटिव मिली है। उनकी भी दिल्ली की ट्रैवल हिस्ट्री है। पाजीटिव की जानकारी होते ही महिला को डाक्टर की टीम अस्पताल ले गई। दूसरी टीम ने उनके सम्पर्क में आने वालों की पूछताछ शुरू कर दी है। डाक्टरों की टीम ने इस इलाके के करीब 30 से 50 घरों की पहचान कर उसे सील कर दिया है। वहां पर नया कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
हाई रिस्क जोन वाले प्रदेशों से आ रहे लोगों के लिए जाएंगे सैंपल
बाहर से आने वाले लोग संक्रमित निकल रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल शुरू की है। खुद सीएमओ का कहना है कि जिन राज्यों में ज्यादा संक्रमण है जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात आदि, वहां से जो भी व्यक्ति जिले में आता है। उन सभी का सैंपल लिया जाएगा। वहीं जिले में स्पेशल ट्रेन एवं दूसरे राज्य से आने वाले व्यक्तियों को कवांरटाईन किया जायेगा और ऐसे व्यक्तियों में खांसी, बुखार, जुखाम के लक्षण है उनका सैम्पल लिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग ने हैल्पलाईन नम्बर 108, 0171-2550580, 7027846102, 9813059474 जारी किया है। जो भी सरकार के आदेशों की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ एपीडैमिक डिजीज एक्ट 897 के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
465 सैंपल की रिपोर्ट आनी है बाकी
कोरोना वायरस से सम्बन्धित जिला में कुल 6203 सैम्पल लिये जा चुके हैं, जिनमें से 5675 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 465 सैम्पलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। जिला के 13 कंटनेमैंट जोन में विभिन्न टीमों ने सर्वे किया तथा 12985 लोगों को स्क्रीन किया एवं 44 लोगों के सैम्पल लिए।
आज जिला में 11 विभिन्न मोबाईल टीमों ने जिले के अलग-अलग स्थानों में जाकर 888 व्यक्तियों का चैकअप किया। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से जिले में मोबाईल टीमों ने कुल 4 लाख 69 हजार 103 लोगों का निरीक्षण किया है। आज तक कुल 1067 लोगों को आईएलआई एवं सारी जैसे लक्षणों के साथ रैफर किया गया हैं।
धार्मिक प्रतिनिधियों से जागरूकता के लिए किया आग्रह
धार्मिक प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए डा0 बलविन्द्र कौर ने माता वैष्णों देवी ट्रस्ट अम्बाला के सभी मैम्बर के साथ मुलाकात की। इस वातार्लाप के दौरान उन्होंने सभी मैम्बरों से आग्रह किया कि जन साधारण को कोविड 19 के प्रति जागरूक करने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करें एवं भविष्य में भी कोविड 19 की हिदायतों की पालना का निवेदन किया।
मंगलवार को कुल 7 केस सामने आए हैं। बाहर से आने वाले लोग विशेष कर दिल्ली, महराष्ट, और गुजरात के लोग संक्रमित मिल रहे हैं। अब से वहां से आने वाले सभी का सैंपल लिया जाएगा। डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In राज्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

We would have lost the battle with Corona alone,We would have lost the battle with Corona alone: हम अकेले कोरोना से जंग लड़ते तो हार जाते, सबके साथ के कोरण आज दिल्ली में कोविड-19 के केस उम्मीद से आधे,

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज केंद्र सरकार के साथ कोविड-19 की लड़ा…