Home खेल क्रिकेट Polly Umrigar Award for Jaspreet Bumrah: जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवार्ड

Polly Umrigar Award for Jaspreet Bumrah: जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवार्ड

3 second read
0
0
188

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सलाना अवॉर्ड्स का ऐलान हो गया है। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। बुमराह को यह सम्मान 2018-19 में इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए दिया जा रहा है। बीसीसीआई अवॉर्ड में विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए कोई अवॉर्ड नहीं है। 7वें मैक पटौदी व्याख्यान में वीरेंद्र सहवाग का लेक्चर भी होगा।
बुमराह ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आॅस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट झटके। इसी के साथ बुमराह ऐसे पहले एशियन बॉलर बने, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया। जसप्रीत बुमराह ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से जीती ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में भी अहम भूमिका निभाई थी। वर्तमान में दुनिया के नंबर 1 एकदिवसीय गेंदबाज के रूप में रैंकिंग में, बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आॅस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में पांच विकेट हासिल किए हैं, जो इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बन गए हैं। इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 62 विकेट अपने नाम किए जबकि 58 वनडे मैचों में उन्होंने 103 विकेट चटकाए हैं।
बुमराह के अलावा टेस्ट आॅपनर चेतेश्वर पुजारा और मिडिल आॅर्डर बैट्समैन मयंक अग्रवाल को भी अवार्ड से नवाजा जाएगा। चेतेश्वर पुजारा को साल 2018-19 में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए दिलिप सरदेसाई अवॉर्ड दिया जाएगा। उन्होंने इस सेशन में आठ टेस्ट मैच में 52.07 की औसत से 677 रन बनाए थे। वहीं मयंक अग्रवाल, जो पिछले साल दोहरा शतक जमाकर सुर्खियों में आए थे उन्हें बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।
शेफाली वर्मा को डालमिया अवॉर्ड
युवा महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में शानदार इंटरनेशनल डेब्यू अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। शेफाली ने पिछले साल नौ टी-20 मैचों में 222 रन बनाए थे। इसके साथ ही 2018-19 सत्र में जूनियर घरेलू क्रिकेट में आउटस्टेंडिग परफॉर्मेंस के लिए उन्हें जगमोहन डालमिया अवॉर्ड दिया जाएगा। 46 मैचों घरेलू मैचों में उन्होंने सात शतक और पांच अर्धशतक सहित वनडे और टी20 को मिलाकर कुल 1923 रन बनाए हैं। महिला क्रिकेटर पूनम यादव को महिला वर्ग का सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाएगा। पूनम को हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
भारत के पूर्व कप्तान क्रिस श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। अंजुम एक शानदार बल्लेबाज रही हैं। इसी के साथ वह 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। अपने 17 साल के करियर में अंजुम ने 4 विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, बीसीसीआई पुरस्कार उम्र ग्रुप से सीनियर स्तर तक अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों तथा महान क्रिकेटरों को सम्मानित करने का हमारा तरीका है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Services by Umang Foundation are appreciated: उमंग फाउंडेशन की तरफ से रही सेवाएं प्रशंसनीय

पटियाला अखबार आज समाज और आईटीवी नेटवर्क ने न कोरोना और न भूख से मरने देंगे अभियान को पटिया…