Home खेल क्रिकेट ICC Under-19 World Cup first semi-final: Indian bowlers perform well, Pakistan all out for 172 runs: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल:  भारतीय गेंदबाजों का जबर्दस्त प्रदर्शन, 172 रन पर पाकिस्तान आॅलआउट

ICC Under-19 World Cup first semi-final: Indian bowlers perform well, Pakistan all out for 172 runs: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल:  भारतीय गेंदबाजों का जबर्दस्त प्रदर्शन, 172 रन पर पाकिस्तान आॅलआउट

8 second read
0
0
123

पॉचेफस्ट्रूम। आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के पॉचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा है। पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पाकिस्तान की ओर से हैदर अली और मोहम्मद हुरैरा ने पारी का आगाज किया। हालांकि पाकिस्तान की पूरी टीम 43.1 ओवर में महज 172 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। पाकिस्तान की तरफ से हैदर अली और विकेटकीपर व कप्तान रोहेल नजीर को छोड़ कोई भी  खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं रहा। भारतीय गेंदबाजों ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया। भारत के सुशांत मिश्रा ने 28 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए और सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। वहीं कार्तिक त्यागी, रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए। यशस्वी जयसवाल और अथर्व अंकोलेकर के खाते में एक-एक विकेट आए। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 173 रन बनाने होंगे। पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहैल नजीर ने 62 जबकि हैदर अली ने 56 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा और कोई बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं सका।
सुशांत मिश्रा की बाउंसर से जमीन पर गिरे हैदर अली
आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के खेल भावना का अच्छा उदाहरण पेश किया। भारत और पाकिस्तान को चिर प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। मैच में जब हैदर अली अच्छी लय में नजर आए, पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर उनको बॉल तेजी से बाएं कंधे में लग गई। उस समय भारत की ओर से तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा गेंदबाजी कर रहे थे। सुशांत की बाउंसर गेंद हैदर के बाएं कंधे पर लगी और वो जमीन पर ही गिर पड़े। सुशांत ने शॉर्ट गेंद फेंकी, हैदर इसको छोड़ने के चक्कर में अपने कंधे पर लगा बैठे। इसके बाद सुशांत तुरंत हैदर के पास पहुंचे और उनके कंधे पर हाथ रखकर उनका हालचाल पूछा। मैदान पर फीजियो को आना पड़ा था और कुछ मिनट के बाद वो बल्लेबाजी के लिए फिर से तैयार हो गए।
इस आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में युवा खिलाड़ियों ने खेल भावना के शानदार उदाहरण पेश किए हैं। वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों ने भी  अपनी खेल भावना से दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स का दिल जीता था। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज किर्क मैकेंजी आउट होकर जब मैदान से लौट रहे थे, तो पैर की नसों में खिंचाव के कारण ढंग से चल भी  नहीं पा रहे थे। तब न्यूजीलैंड अंडर-19 टीम के दो खिलाड़ियों ने उन्हें कंधे का सहारा देकर गोद में उठाकर मैदान से बाहर पहुंचाया था। इसके लिए न्यूजीलैंड अंडर-19 टीम की काफी तारीफ भी  की गई थी।
दिव्यांश सक्सेना के शानदार कैच ने पलटा मैच का रुख
अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 172 रन पर आॅल आउट कर दिया। पाकिस्तानी टीम एक बार 240 के करीब जाती लग रही थी लेकिन गेंदबाजों ने दमदार खेल दिखाते हुए पाक टीम को रोक लिया। भारतीय गेंदबाजों के अलावा फील्डर्स ने भी  अच्छा प्रदर्शन किया। इस मैच में दिव्यांश सक्सेना के लाजवाब कैच पकड़ा। अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने गेंद और बल्ले के साथ लाजवाब फील्डिंग भी की है। मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ सक्सेना ने शानदार कैच लपका। इस कैच ने मैच को काफी हद तक भारत के पक्ष में करने में मदद की।
पाकिस्तानी पारी का 35वां ओवर चल रहा था। बाएं हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर की गेंद पर मोहम्मद हारिस ने स्वीप शॉट खेला। हारिस विकेट पर टिक चुके थे और अच्छे शॉट खेल रहे थे। उन्होंने 14 गेंदों पर 21 रन बना लिए थे और काउंटर अटैक कर भारतीय टीम पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे थे। हारिस के स्वीप शॉट पर दिव्यांश सक्सेना ने डीप स्क्वेअर लेग पर दौड़ लगाई और छलांग लगाकर शानदार कैच किया। पहली नजर में अंपायर को यह संदेह हुआ कि कहीं कैच करने के प्रयास में गेंद जमीन पर तो नहीं लग गई। ऐसे में फैसला तीसरे अंपायर पर छोड़ा गया। सॉफ्ट सिग्नल आउट दिया गया तीसरे अंपायर ने पुष्टि की कैच सही पकड़ा गया।
सेमीफाइनल के दौरान लगे कश्मीर बनेगा पाकिस्तान के नारे
साऊथ अफ्रीका में चल रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के दौरान जब भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल मुकाबला खेल रही थीं तभी  दर्शक दीर्घा में बैठे कुछ युवा कश्मीर बनेगा पाकिस्तान के नारे लगाते हुए दिखे। उक्त घटनाक्रम तब बीता जब पाकिस्तानी पारी का नौवां ओवर चल रहा था। तभी  दर्शक दीर्घा में बैठे कुछ युवा उक्त नारे लगाते देखे गए। घटनाक्रम की एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Three more Jamati corona positive: तीन और जमाती कोरोना पॉजिटिव

गाजियाबाद। निजामुद्दीन मरकत जमात में शामिल होकर लौटे तीन और जमातियों में कोरोना वायरस की प…