Home खेल क्रिकेट Dhoni’s only hope to return from IPL: धोनी की सिर्फ आईपीएल से वापसी की उम्मीद बाकी

Dhoni’s only hope to return from IPL: धोनी की सिर्फ आईपीएल से वापसी की उम्मीद बाकी

2 second read
0
0
108

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट का ऐलान किया था। जैसे ही धोनी को बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर किया गया, वैसे ही उनके करियर के अंत को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने के बाद धोनी की तरफ से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है। धोनी बीते साल इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप के बाद से टीम में नहीं है। उन्होंने आखिरी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी लेकिन इसके बाद से वह आराम के नाम से बाहर हैं।
बीसीसीआई चार श्रेणियों में अपने खिलाड़ियों को अनुबंध देती है और वो श्रेणियां होती हैं ए प्लस, ए, बी और सी। खिलाड़ी किस-किस प्रारूप की टीम में खेलते हैं, उसके हिसाब से इन कैटेगरी में खिलाड़ियों को जगह मिलती है। पिछली बार धोनी को कैटेगरी-ए में रखा गया था लेकिन इस बार उनको बाहर कर दिया है। इस नजरअंदाजी ने उन सवालों को और सुलगा दिया है, जिसमें धोनी के संन्यास की बातें कही जा रही हैं।
धोनी की आस पंत की नाकामी में
ऐसी अटकलें थीं कि धोनी 2019 विश्व कप के बाद संन्यास ले लेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस बीच मीडिया में खबरें भी आई थी कि धोनी तो संन्यास लेना चाहते हैं लेकिन टीम प्रबंधन ने उन्हें रोक लिया है और इस बात के पीछे टीम प्रबंधन का तर्क है कि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ही धोनी के इकलौते विकल्प के रूप में सामने आ रहे है। लेकिन पंत अभी भी भरोसे लायक खिलाड़ी नहीं बने हैं इसलिए आॅस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए धोनी को रोके रखा है। लेकिन धोनी की टीम में वापसी नहीं हुई और उनके संन्यास की खबरों ने भी बैकसीट नहीं ली। इस बीच धोनी ने भी एक समारोह में वापसी के सवाल पर कहा था, जनवरी तक मत पूछो। जनवरी भी आ गई लेकिन धोनी श्रीलंका सीरीज, आॅस्ट्रेलिया सीरीज और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए घोषित टी-20 सीरीज में नहीं लौटे।
दो महीने पहले कोच रवि शास्त्री ने एक इंटरव्यू में धोनी की टीम में वापसी को लेकर कहा था कि यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं। वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है। आईपीएल बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे। शास्त्री के बयान से लग रहा था कि धोनी अगर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें वर्ल्ड कप में मौका मिलेगा और इसके बाद वह संन्यास ले सकते हैं।
हालांकि वर्ल्ड कप के बाद ही सिलेक्शन कमेटी के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने साफ कर दिया था कि पंत अब तीनों फॉर्मेट में टीम के मुख्य विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर होने के बावजूद बीसीसीआई ने टीम में धोनी की दावेदारी को खारिज नहीं किया है। बीसीसीआई का साफ कहना है कि अगर धोनी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टीम में वापसी के लिए दावेदारी पेश कर सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Corona Virus: Improvement in the condition of infected Indians aboard the Japanese cruise- Ambassador: कोरोना वायरस: जापान के क्रूज पर सवार संक्रमित भारतीयों की स्थिति में सुधार- राजदूत

तोक्यो। कोरानावयरस का खौफ पूरी दुनिया पर है। चीन के वुहान शहर से फैले इस वायरस ने सैकड़ों ज…