Home देश 1995 kg khichdi prepared by tourism department: पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गई 1995 किलोग्राम खिचड़ी गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज

1995 kg khichdi prepared by tourism department: पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गई 1995 किलोग्राम खिचड़ी गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज

0 second read
0
0
171

शिमला। प्रदेश के पर्यटन विभाग ने मंगलवार को 1995 किलोग्राम खिचड़ी तैयार कर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान पाया है। मकर संक्रांति के मौके पर तत्तापानी में दाल और चावल से बनाई गई यह 1995 किलोग्राम खिचड़ी गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड में अब तक सबसे अधिक परोसी जाने वाली खिचड़ी के रूप में दर्ज की गई है। इस खिताब के तहत इससे पहले का रिकार्ड 918.8 किलोग्राम का था।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को मंकर संक्रान्ति के पावन अवसर पर जिला मण्डी के करसोग क्षेत्र के तत्तापानी में आयोजित ‘तत्तापानी महोत्सव’ के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने इतनी बड़ी मात्रा में खिचड़ी पकाने के अपने लक्ष्य में सफलता हासिल करने के लिए पर्यटन विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि विभाग ने लगभग 1000 किलोग्राम के बड़े अंतर के साथ पहले का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है।
जयराम ठाकुर ने मकर संक्रान्ति के अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई दी और कहा कि राज्य की समृद्ध संस्कृति को संजोए रखना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि कोलडैम के निर्माण से यह क्षेत्र जल क्रीड़ा के लिए प्रमुख गंतव्य बन कर उभरा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्तापानी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा, क्योंकि इस क्षेत्र में जल क्रीड़ा की आपार सम्भावना है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध नरसिंह मन्दिर और शनिदेव मन्दिर में पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री का तत्तापानी पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर सैंकड़ों लोग उपस्थित थे। दुर्गा देवी बिहारी लाल ट्रस्ट के अध्यक्ष रमेश सूद ने भी मुख्यमंत्री और अन्य उपस्थित गणमान्य का इस अवसर पर स्वागत किया।
निदेशक पर्यटन और नागरिक उड्डयन युनूस ने कहा कि खिचड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला बर्तन 7 फीट चौड़े और 4 फीट ऊंचे आकार का था और इस प्रयास का उद्देश्य तत्तापानी को विश्व पर्यटन के मानचित्र में लाना था। गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड के एडजुडिकेटर ने घोषणा की कि पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग ने एक ही बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी पकाकर विश्व रिकाॅर्ड बनाया है।

मुख्यमंत्री ने जल क्रीड़ा गतिविधि प्रदर्शन का भी निरीक्षण किया और हिमाचल पथ परिवहन निगम की टूरिज्म सर्किट बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस अवसर पर वाटर जेटी की सवारी का भी आनंद लिया। मुख्यमंत्री ने तत्तापानी क्षेत्र में 25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सरूर खड्ड से चुराग उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया, जिससे क्षेत्र के 174 बस्तियां लाभान्वित होंगी। मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डाॅ. साधना ठाकुर, सांसद मंडी रामस्वरूप शर्मा, विधायक करसोग हीरा लाल, शिमला जिला के भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता, उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर भी अन्य गणमान्यों सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

ऐसे तैयार की खिचड़ी

होटल हॉलीडे होम के डीजीएम नंदलाल शर्मा की देखरेख में 25 शेफ ने खिचड़ी तैयार की। इसमें 405 किलोग्राम चावल, 195 किलोग्राम दाल 90 किलो घी, 55 किलो. मसाले का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा 1100 लीटर पानी का इस्तेमाल किया गया। इसमें 65 किलो मटर भी इस्तेमाल किए गए। 1995 किलोग्राम तैयार की गई यह खिचड़ी करीब 20000 लोगों को परोसी गई। जिस बर्तन में यह तैयार की गई, उसका भार 270 किलोग्राम है। मकर संक्रांति पर तत्तपानी में खिचड़ी बनाने के लिए हरियाणा के जगाधरी से पतीला लाया गया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Chief Minister seeks loan of 540 crore rupees from Union Energy Minister for State Electricity Board: मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री से राज्य बिजली बोर्ड के लिए मांगा 540 करोड़ रुपये का ऋण,

शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह से आग्रह किया है क…