Home लाइफस्टाइल पुरुषों के लिये स्टाइल ट्रिक्स, दिखेंगे सुंदर व स्टाइलिश…

पुरुषों के लिये स्टाइल ट्रिक्स, दिखेंगे सुंदर व स्टाइलिश…

0 second read
0
0
335

सुंदर व स्टाइलिश दिखने पर सिर्फ महिलाओं का ही कॉपी राइट नहीं है, पुरुष भी सुंदर और स्‍टाइलिश लग सकते हैं, और इसमें कोई बुराई भी तो नहीं। ज़माना बदल चुका है और अब मर्दों को लुक्स के मामले में कॉम्पटीट करना होता है। इसलिये ही माडर्न पुरुष फेशियल से ले कर वैक्‍सिंग तक सब कुछ करवाते हैं, वे मेकअप भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये जरूरत होती है अपडेट रहने व फैशन की सही जानकारी की। तो चलिये आज बताते हैं आपको थोड़ा हटकर व स्टाइलिश दिखने के कुछ असरदार टिप्स।

पहले बॉडी टाइप जान लें
जब बात ड्रेसिंग की हो तो आपके मन में बस लेटेस्ट फेड ही नहीं होना चाहिए। असल में जब स्टाइलिश मैन बनने के लिये आपको अपनी बॉडी शेप के अनुसार कपड़े पहनने की जरूरत होती है। कुछ भी सिर्फ इसलिए चुनने से पहले महिलाओं की ही तरह पुरुषों को भी यह जान लेना चाहिए कि उनकी बॉडी पर क्या सूट करता है। अगर आप इन शेप्स में से किसी शेप के हैं तो फिर उन कपड़ों को चुनें जो आप पर फबते हैं।

इनवर्टेड ट्रायंगल
इनकी बॉडी का ऊपरी भाग चौड़े चेस्ट और कन्धों के साथ ट्रापेज़ोइड की तरह होता है लेकिन कूल्हे और कमर इनकी तुलना में नैरो होते हैं। इसलिए ऊपरी भाग निचले भाग से थोड़ा चौड़ा होता है। ऐसी बॉडी टाइप उन पुरुषों की होती है जिनकी बॉडी एथलेटिक फ्रेम वाली होती है या जो बॉडी बिल्डिंग करते हैं। इस बॉजी स्ट्रक्चर वाले पुरुष हिप एरिया को पॉकेट्स और बेल्ट्स से डिटेलिंग दे सकते हैं। साथ ही वी नैक टी शर्ट्स भी अच्छा ऑप्शन हैं, क्योंकि इससे ध्यान नीचे की तरफ जायेगा। ट्रॉऊजर्स में स्लिम कट और स्ट्रैट फिट बेस्ट होते हैं। ध्यान रहे आपको लोगों का ध्यान शरीर के ऊपरी भाग से हटाना होता है, तो कॉलर के साथ स्ट्रक्चर जैकेट्स और स्कूपिंग नैकलाइन वाले टॉप्स न पहनें।

रेक्टेंगल शेप्स
यह बॉडी टाइप उन पुरुषों की होती है जिनके कंधे कमर के बराबर चौड़े होते हैं। तो जब आपको ड्रेसअप होना हो तो मकसद कन्धों को चौड़ा और कमर और हिप्स को थोड़ा नैरो दिखाना होना चाहिये। यह शारीरिक तौर पर तो संभव नहीं है लेकिन कुछ कट्स और टाइप्स की वजह से आप यह कर सकते हैं। आप ऐसे जैकेट्स पहन सकते हैं जो कन्धों से पैडेड हो और अंडरआर्म से नैरो हों। दूसरा विकल्प है कि समझदारी से लेयरिंग की जाए। औपको डबल ब्रेस्टेड पीसेज़ जो आपके रेक्टंगुलर शेप को और उभारेगा तो इनसे दूर रहना है।

ओवल शेप
इन पुरुषों के शोल्डर नैरो, मध्य ओवल और लोअर लेग स्लिम होते हैं। इस श्रेणी में आने वाले पुरुषों को अपने टोरसो को लम्बा दिखाकर खुद को स्लिम लुक देना चाहिए। साथ ही कंधों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। डेफिनेशन को ऐड करने के लिए वर्टीकल स्ट्राइप्स या पिन स्ट्राइप्स का चुनाव करें, जिनसे बॉडी को लेंथ मिलती है। गहरे रंग के टेक्सचर लें और फिट लेकिन लूज़ टेपरड ट्रॉउज़र का चुनाव करें ताकी टांगें लम्बी दिख सकें। हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स और स्टेटमेंट या कलर्ड बेल्ट्स को छोड़ें क्योंकि यह सबका ध्यान कमर की ओर खींचता है जो बॉडी का वाइडेस्ट प्वाइंट है।

बॉडी मेकअप
वास्तव में तो महिलाओं से ज्‍यादा बॉडी मेकअप की जरुरत पुरुषों को होती है। शरीर की त्वचा और लुक को बेहतर बनाए रखने के लिये आपको भी स्पा, बॉडी मसाज, मेनीक्योर और पैडीक्योर करना चाहिये।

ट्रेंडी ब्रेसलेट
ट्रेंडी ब्रेसलेट पूरी दुनिया में पुरुषों के बीच मशहूर हैं। स्टाइलिश पुरुषों के लिए बहुत सारी एक्सेसरीज मार्केट में उपलब्ध भी है। लैदर कफ से लेकर वुडेन बीड्स तक पुरुषों के लिए बहुत से विकल्प हैं, जिनमें से वो अपनी पसंद के ब्रेसलेट चुन सकते हैं। मेटल ब्रेसलेट, नौटिकल ब्रेसलेट तथा बीडेड ब्रेसलेट्स कुछ अच्छे विकल्प हैं।

हेयर ट्रीटमेंट
आपका हेयरकट परफेक्ट दिखें इसके लिए जरूरी है कि बालों का भी खास खयाल रखा जाए। खासतौर पर डैंड्रफ और बाल झड़ने जैसी समस्याओं को सुलझा लें। बालों को ऑयल मसाज, सहेयर स्पा और रेगुलर कट दें।

जूते
कहते हैं की किसी इंसान को उसके जूतों से पहचाना जा सकता है, और हम भी इस बात से सहमत हैं। आपके जूते आपको भीड़ से अलग दिखने में बहुत मदद करते हैं। अगर आप बिना पॉलिश के घिस चुके जूते जो आपके पहनावे से भी मैच नहीं करते, पहन कर कहीं बाहर जा रहे हैं तो ये उम्मीद छोड़ दीजिए कि कोई आपके ड्रेस की तारीफ नहीं करेगा, चाहे आपके कपड़े कितने भी अच्छे क्यों न हो। जूतों का सलेक्शन इवेंट के हिसाब से करें।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Roadmap to install air purifier towers in Delhi, no permanent solution to noise pollution – Supreme Court: दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने का बने रोडमैंप, आॅड ईवन प्रदूषण का कोई स्थायी समाधान नहीं- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर बेहद सख्त है। सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करते हुए कहा कि ने …