Kohli compared Rohit to Sehwag in the opening: ओपनिंग में कोहली ने रोहित की सहवाग से की तुलना

0
181

विशाखापत्तनम। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा को रखा गया है। अभ्यास मैच में असफल रहने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा ही बतौर ओपनर मैदान में कदम रखेंगे। केएल राहुल की लगातार असफलता के कारण रोहित शर्मा को ओपनर के तौर पर टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। हालांकि वनडे में वे शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते रहे हैं। यहां तक कि हाल ही में खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए रिकॉर्ड पांच शतक लगाए थे। विशाखापत्तनम में दो अक्टूबर से शुरू हो रहे टेस्ट मैच से पहले प्लेइंग इलेवन का ऐलान करते हुए कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा की विरेंदर सहवाग से तुलना की।
रोहित शर्मा को लेकर विराट कोहली से पूछा गया था कि क्या टीम मैनेजमेंट रोहित को कम से कम पांच या छह टेस्ट खिलाएगा? इस पर कोहली ने कहा कि हम रोहित को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं हैं। रोहित को टेस्ट की योजनाओं में शामिल होने के लिए भरपूर वक्त दिया जाएगा। आप भारत के लिए अलग और विदेश के लिए अलग रणनीति बनाते हैं। ओपनिंग ऐसी जगह है, जहां आपको अपना खेल समझने के लिए बल्लेबाज को वक्त देना होता है। यही वजह है कि रोहित को लेकर हड़बड़ी की जरूरत नहीं है। लय हासिल करने के बाद वह खेल का रुख पूरी तरह बदल देते हैं। हम रोहित शर्मा से किसी खास तरह की बल्लेबाजी की अपेक्षा नहीं कर रहे हैं। यह उनके लय हासिल करने की बात है। बेशक उनके पास खेल का रुख मोड़ देने की ताकत है, जैसा कि वीरू भाई (वीरेंद्र सहवाग) ने लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए किया है।
विराट कोहली ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वीरेंद्र सहवाग से किसी ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए लंच से पहले ही शतक लगाने के लिए कहा था बल्कि ये उनका स्वाभाविक खेल था, जिसकी वजह से वे एक बार सहज महसूस करने के बाद विपक्षी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस कर देते थे। निश्चित रूप से रोहित शर्मा के पास ऐसी क्षमता है। अगर पिच चुनौतीपूर्ण है तो आप उन्हें गेंद पर करारे प्रहार करते हुए नहीं देखेंगे, ऐसे हालात में क्या करना है, वे अच्छी तरह जानते हैं। विराट कोहली ने ये भी खुलासा किया कि रोहित शर्मा से ओपनिंग कराने का फैसला काफी पहले ही ले लिया गया था, लेकिन केएल राहुल के बाहर होने के बाद मौजूदा हालात में ही इसे लागू किया जा सका।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि रोहित शर्मा ने वनडे में जो काम किया है अगर वे टेस्ट में भी टीम के लिए वैसा ही कर सके तो ये शानदार बात होगी। हमने पहले भी मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और मुरली विजय को मौके दिए हैं, इसलिए अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में आने का मौका सभी के पास है। मगर हमारे सामने टेस्ट चैंपियनशिप भी है। ऐसे में जबकि रोहित शर्मा लंबे समय के लिए टेस्ट की योजनाओं में हैं तो इससे उन्हें वो ही लय हासिल करने का मौका मिलेगा, जैसी कि वो चाहते हैं। रोहित ने पिछला टेस्ट दिसंबर 2018 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में खेला था। उन्होंने अब तक टीम के लिए 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं।

SHARE