Home खास ख़बर Himachal receives heavy snowfall, 300 roads including six NHs closed: हिमाचल में भारी बर्फबारी, छह एनएच सहित 300 सड़कें बंद

Himachal receives heavy snowfall, 300 roads including six NHs closed: हिमाचल में भारी बर्फबारी, छह एनएच सहित 300 सड़कें बंद

4 second read
0
0
117
शिमला। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी बर्फबारी का दौर चला। राजधानी शिमला, कुल्लू, मंडी, कागंड़ा, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है। शिमला शहर में दोपहरबाद हुए हिमपात का यहां घूमने आए पर्यटकों ने खूब लुत्फ उठाया। हालांकि बर्फबारी के कारण अनेक सड़कों के अवरूद्व होने से परिवहन व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई। शिमला के ऊपरी क्षेत्रों के मुख्य व संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं। इसी तरह डल्हौजी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति व किन्नौर के कई इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कट गया है और इन इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
 लोकनिर्माण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक भारी बर्फबारी से प्रदेश में छह नेशनल हाईवे समेत 300 सड़कें अवरुद्ध हो गए हैं। इनमें 129 सड़कें अकेले शिमला जोन में बंद हैं। शिमला के रामपुर सर्कल में 88 व रोहड़ू में 36 सड़कें बर्फबारी से बाधित हैं। कांगड़ा जोन में 121 सड़कें शुक्रवार को अवरुद्ध रहीं, जिनमें डल्हौजी सर्कल की 118 सड़कें शामिल हैं। इसी तरह मंडी जोन की 42 सड़कें अवरुद्ध हैं और इनमें कुल्लू सर्कल की 25 सड़कें सम्मिलत हैं। लोकनिर्मान विभाग ने सड़कों की बहाली के लिए 244 से अधिक मशीनरी तैनात कर रखी हैं। बर्फबारी की वजह से लोनिर्माण विभाग को दो दिन में ही 12 करोड़ रूपए की क्षति पहुंच गई है।
इस बीच, जबरदस्त बर्फबारी से प्रदेशभर में कई वाहन फंस गए हैं, जिनमें एचआरटीसी की बसें भी शामिल हैं। अप्पर शिमला के क्षेत्रों में बर्फवारी के दूसरे जारी रहने से शिमला डिविजन के 93 रूट यानी बस सेवाएं प्रभावित रही। इन रूटों पर एचआरटीसी की बसें नहीं चल पाई। वहीं, रोहडू, नारकड़ा, खड़ापत्थर, नेरवा, चौपाल आदि क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने से 22 बसें बीच मार्ग पर ही फंस गई, जिन्हें निगम प्रबंधन व जिला प्रशासन द्वारा निकालने का प्रयास किया जा रहा है।
धर्मशाला में बीती रात से वर्षा हो रही है और भारी वर्षा के कारण यहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। धौलाधार में बर्फबारी हो रही है और पर्यटन स्थल मैक्लौडगंज और भागसूनाग, धर्मकोट में भी बर्फ गिरी है। इससे मौक्लौडगंज तक जाना भी मुश्किल हो गया है और बर्फ में फिसलन के कारण मार्ग पर लंबा जाम लगा है। उधर, किन्नौर जिले में छितकुल, रकछम में 12 ईंच बर्फ दर्ज की गई है, जबकि जिला के कल्पा में 9 ईंच व जिला मुख्यालय रिकांग पिओ 6 ईंच बर्फ दर्ज की गई । उपायुक्त गोपाल चन्द ने बताया कि कल्पा लोक निर्माण मण्डल के तहत 40 सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हैं, जिनमें से 15 सम्पर्क मार्गो को आज सायं तक यातायात के लिए बहाल कर दिये जाएंगे । भावानगर लोक निर्माण मण्डल के तहत सांगला घाटी के अधिकांश सम्पर्क मार्गो सहित 25 सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं। जिन्हें यातायात के लिए खोलने के प्रयास जारी है ।
मौसम विभाग केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घण्टों के दौरान कोठी में सर्वाधिक 75 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसके अलावा खरदाला में 57 सेंमी., कल्पा में 23, केलंग में 13, मनाली व छतराड़ी में 12 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान भी बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। साथ ही निचले व मैदानी भागों में वर्षा होगी। मैदानी इलाकों में 15 दिसंबर और मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय हिस्सों में 16 दिसंबर को मौसम साफ हो जाएगा।
हिमाचल: पांच जिलों का माइनस में पारा, कुफरी, मनाली और डल्हौजी में कड़ाके की ठंड
हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के चलते भीषण शीतलहर चल रही है और पूरा प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। शिमला सहित राज्य के पांच जिलों में तापमान माइनस में चला गया है। पर्यटक स्थलों कुफरी, मनाली और डल्हौजी में ताजा हिमपात से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ी इलाकों में व्यापक हिमपात का आम जनजीवन पर खासा असर देखा जा रहा है। बर्फ से लकदक वादियों के चलते पूरे प्रदेश का तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री तक लुढ़क गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को शून्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिले का केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां तापमान माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। उधर, शिमला के कुफरी में न्यूनतम तापमान माइनस 2.6 डिग्री, कुल्लू के मनाली में माइनस 1.6 डिग्री, चंबा के डल्हौजी में माइनस 1.5 डिग्री और किन्नौर के कल्पा में माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड हुआ। इसके अलावा कई अन्य शहरों का पारा जमाव बिंदू के करीब रहा।
शिमला में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री, सेऊबाग में 2.5 डिग्री, धर्मशाला में 2.6 डिग्री, भुंतर में 3.4 डिग्री, चंबा में 4 डिग्री, सोलन में 5 डिग्री, पालमपुर में 5.2 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 5.4 डिग्री, सुंदरनगर में 7.3 डिग्री, मंडी में 8 डिग्री, कांगड़ा में 8.7 डिग्री, बिलासपुर में 10 डिग्री, हमीरपुर में 10.2 डिग्री, नाहन में 10.3 डिग्री और उना में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक ठंड का यह दौर कुछ दिन और चलेगा। शुक्रवार की सुबह भी पहाड़ी इलाकों में रूक-रूक कर बर्फबारी चल रही है।
Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Gold Rs 41,370 per ten grams: सोना 41,370 रुपये प्रति दस ग्राम

एजेंसी,नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर शनिवार क…