Homeराज्यउत्तर प्रदेशYogi Adityanath iTV Maharajganj Medical Camp: यूपी के महाराजगंज में आईटीवी फाउंडेशन...

Yogi Adityanath iTV Maharajganj Medical Camp: यूपी के महाराजगंज में आईटीवी फाउंडेशन का फ्री मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप आयोजित, सीएम योगी आदित्यनाथ ने की सराहना

महाराजगंज. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाराजगंज में जापानी इन्सेफेलाइटिस बीमारी के खिलाफ आईटीवी फाउंडेशन की ओर से आयोजित दो दिवसीय हेल्थ चेकअप शिविर (18 से 19 अगस्त) का उद्घाटन किया. रेकिट बेंकिजर इंडिया के समर्थन इस कैंप को आयोजित कराया गया है. कैंप के उद्घाटन कार्यक्रम के बीच आईटीवी फाउंडेशन और रेकिट बेंकिजर इंडिया ने इस हेल्थ मिशन में 15 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा भी की. वहीं मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित सभी इन्सेफेलाइटिस मरीजों और परिजनों से मिलकर बातचीत की. साथ ही कैंप में सीएम योगी आदित्यनाथ और आईटीवी फाउंडेशन के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा ने जरूरतमंद लोगों को हेल्थ किट्स बांटे.

महाराजगंज के छेहरी स्थित आईटीएम कॉलेज में आयोजित हेल्थ कैंप के उद्घाटन समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ जिला अधिकारी श्री अमर नाथ उपाध्याय, iTV नेटवर्क के संस्थापक और प्रमोटर श्री कार्तिकेय शर्मा, KMC डिजिटल अस्पताल प्रेसिडेंट श्री विनय श्रीवास्तव, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ आरपी त्रिपाठी और रेकिट बेंकिजर इंडिया विदेश और भागीदारी निदेशक श्री रवि भटनागर उपस्थित रहे.

हेल्थ कैंप के दौरान रेकिट बेंकिजर इंडिया ने डेटोल बनाएगा स्वास्थ इंडिया की फ्लैगशिप के तहत आशा वर्कर्स की सहयता से एक प्रोग्राम की शुरुआत की जो उत्तर प्रदेश और बिहार के शहरों में डायरिहा जैसी बीमारी से बचाव को लेकर जागरुकता फैलाकर लोगों की आदतों में बदलाव लाने की कोशिश करेगा. इस प्रोग्राम में सबसे जरूरी काम है बच्चों और उनके परिवारों से मुलाकात करना. करीब ढाई लाख आशा वर्कर्स अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को स्वच्छता और खुद के रख रखाव को लेकर जागरुक करेंगे.

हेल्थ कैंप का उद्घाटन के बाद यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ITV फाउंडेशन मुहिम कार्यक्रम की तारीफ की. सीएम योगी ने कहा कि पिछले चालीस सालों में हजारों बच्चों की जापानी इन्सेफेलाइटिस की वजह से मौत हो चुकी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारें इसे रोकने में पूरी तरह विफल रहे. लेकिन बीजेपी सरकार ने इस बीमारी को रोकने के लिए कई उपाय और एहतियाती कदम उठाने के लिए एक आंतरिक समिति बनाई है. इसके तहत इन्सेफेलाइटिस रोगियों के लिए मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी नर्सिंग स्टाफ, सहयोगी और आशा कार्यकर्ताओं विशेष ट्रेनिंग दी है.

हेल्थ कैंप के उद्घाटन कार्यक्रम में iTV नेटवर्क के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि “हमारा मिशन बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान और दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना है. कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि जापानी इन्सेफेलाइटिस एक घातक रोग है और यह कैंप बीमारी को खत्म करने और एहतियाती उपाय करने के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही हमारा लक्ष्य है कि देश के लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए भविष्य में कई ऐसे फ्री मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे. हेल्थ कैंप के उद्घाटन कार्यक्रम में रेकिट बेंकिजर इंडिया विदेश और भागीदारी निदेशक रवि भटनागर ने कहा कि स्वास्थ्य सामाजिक परिवर्तन और छोटे बच्चों के लिए सशक्तिकरण के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के लिए उत्प्रेरक है. उन्होंने कहा कि सामाजिक बदलाव में स्वास्थ्य का काफी ज्यादा महत्व होता है और खासकर किशोरों के विकास और सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular