Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यउत्तर प्रदेशMahapanchayat In Lucknow नहीं पिघले किसान, आज लखनऊ में शुरू महापंचायत,

Mahapanchayat In Lucknow नहीं पिघले किसान, आज लखनऊ में शुरू महापंचायत,

आज समाज, डिजिटल : 

Mahapanchayat In Lucknow : लखनऊ के बंगला बाजार के इको गार्डन पर किसान महापंचायत का आयोजन किया गया है। तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने के ऐलान के बावजूद आज किसानों की महापंचायत लखनऊ में हो रही है। लखनऊ के ईको गार्डन में किसान महापंचायत शुरू हो चुकी है। इस महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत, दर्शनपाल, बलबीर सिंह राजेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां समेत कई किसान नेता मौजूद रहेंगे।

राकेश टिकैट महापंचायत को संबोधित करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि महापंचायत में करीब 1 लाख से ज्यादा लोग पहुंच सकते हैं। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर 6 मांगें उठाई थीं, जिसमें कृषि कानूनों को रद्द करना इस आंदोलन की एकमात्र मांग नहीं थी।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े नेताओं ने कहा है कि शीत कालीन सत्र में बिल रद्द होने का वह लोग इंतजार करेंगे। इस दौरान मोर्चा के नेताओं ने टरढ लागू करने, गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के इस्तीफे और गिरफ्तारी मांग की है। महापंचायत के जरिए मोर्चा के लोग सरकार पर इसको लेकर और ज्यादा दबाव बनाने की तैयारी में है।

 महापंचायत में ये हैं मुख्य मांगें (Mahapanchayat In Lucknow )

1. एमएसपी पर कानून बनाया जाए, ताकि हर किसान को अपनी फसल पर कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी मिल सके।

2. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इससे जुड़े क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अधिनियम, 2021″ में किसानों को सजा देने के प्रावधान हटाए जाएं।

3. विद्युत अधिनियम संशोधन विधेयक 2020-21 के ड्राफ्ट को वापस लिया जाए।

4. लखीमपुर खीरी हत्याकांड के सूत्रधार और सेक्शन 120बी के अभियुक्त अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त और गिरफ्तार किया जाए।

5. दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी और अनेक राज्यों में हजारों किसानों को इस आंदोलन के दौरान (जून 2020 से अब तक) सैकड़ों मुकदमों में फंसाया गया है। इन केसों को वापस लिया जाए।

6. किसान आंदोलन के दौरान लगभग 700 किसानों की मौत हो चुकी हैं, उनके परिवारों को मुआवजा दिया जाएं और उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जाए। शहीद किसानों की याद में एक शहीद स्मारक बनाने के लिए सिंघु बॉर्डर पर जमीन की व्यवस्था की जाएं।

महापंचायत में 200 से अधिक किसान संगठन (Mahapanchayat In Lucknow )

आज की किसान महापंचायत में छोटे-बड़े 200 से ज्यादा किसान संगठन शामिल होंगे। ये सभी किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा के तहत एक मंच पर आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि रैली में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड समेत कई राज्यों के लोग शामिल होने के लिए आ रहे हैं।अब दिल्ली के बजाय लखनऊ को किसान आंदोलन का नया सेंटर बनाना चाहते हैं, जिससे यूपी में चुनाव से पहले बीजेपी विरोधी माहौल बनाया जा सके इसकी शुरुआत आज लखनऊ में किसान महापंचायत से हो रही है।

(Mahapanchayat In Lucknow ) 

Read Also : Farmer’s Meeting संयुक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक 27 नवंबर को होगी

Connect With Us:-  Twitter Facebook  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments