Homeराज्यउत्तर प्रदेशलाउडस्पीकर विवाद : यूपी में हट रहे धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर

लाउडस्पीकर विवाद : यूपी में हट रहे धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर

आज समाज डिजिटल, उत्तर प्रदेश:
1 मई को उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि योगी आदित्यनाथ सरकार के निर्देश के बाद रविवार को सुबह 7.00 बजे तक राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से 53,942 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है। उत्तर प्रदेश में पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा आज सुबह सात बजे तक राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से 53,942 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं। जबकि 60,295 लाउडस्पीकरों की ध्वनि का स्तर कम था घटाया गया और मानक मानकों के स्तर तक लाया गया।

24 अप्रैल को किये थे आदेश जारी

यूपी सरकार ने 24 अप्रैल को राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश जारी किया था।
अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश ने इस संबंध में एक अनुपालन रिपोर्ट (जिलों से) मांगी गई है। पुलिस को धार्मिक नेताओं से बात करने और उनके साथ समन्वय करके अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटाने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

महाराष्ट्र सरकार को एक अल्टीमेटम दिया

इस घोषणा से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस महीने की शुरुआत में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की मात्रा को प्रतिबंधित करने के निर्देश जारी किए थे। 13 अप्रैल को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को एक अल्टीमेटम दिया और अपनी मांग दोहराई कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दिए जाएं।

मस्जिदों में हनुमान चालीसा बजाएंगे

उन्होंने सरकार से 3 मई से पहले कार्रवाई करने को कहा, ऐसा नहीं करने पर सरकार को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। कई नेता मनसे प्रमुख के समर्थन में यह कहते हुए सामने आए कि वे मस्जिदों में अजान के बजाय हनुमान चालीसा बजाएंगे।

ये भी पढ़ें : सिरसा: बिना टेंडर दिए लगवाई थी स्ट्रीट लाइट, 2 बीडीपीओ रिटायर की जगह सस्पेंड, दो अन्य भी सस्पेंड
ये भी पढ़ें : तूड़ी कारोबारी की हत्या, दोस्तों से की थी पार्टी, सुबह मिला शव
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular