Homeराज्यराजस्थानRajasthani movie Turtle: राजस्थानी फिल्म 'टर्टल' ने जीता पहला नेशनल अवार्ड, राजस्थान...

Rajasthani movie Turtle: राजस्थानी फिल्म ‘टर्टल’ ने जीता पहला नेशनल अवार्ड, राजस्थान के जल संकट के वास्तविकता पर आधारित है यह फिल्म

आज समाज डिजिटल, जयपुर:

Rajasthani movie Turtle: राजस्थानी भाषा की फिल्मों के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब किसी राजस्थानी फिल्म को नेशनल अवार्ड से नवाजा गया हो। 66वें राष्ट्रपति पुरस्कार समारोह में नेशनल अवार्ड से नवाजी गई फिल्म टर्टल के निमार्ता अशोक चौधरी हैं। अशोक बताते हैं कि टर्टल रियलिटी बेस्ड फिल्म है। यह राजस्थान के गांवों में पनप रहे जल संकट को दिखाती है। अशोक बताते हैं कि इस तरह की फिल्म बेहतर फ्यूचर के लिए बहुत जरूरी है ताकि जल संकट के बारे में लोग अभी से अवेयर हो सकें। उन्होंने कहा कि ये फिल्म जल संकट और पानी को लेकर तीसरे विश्वयुद्ध की कल्पना के प्लॉट टिकी है।

Read Also: Girlfriend implicates in honey trap case: शादीशुदा गर्लफ्रेंड ने एलडीसी को हनीट्रैप के मामले में फंसाया

गूगल रिव्यू में 94 फीसदी लोगों ने किया पसंद Rajasthani movie Turtle

Rajasthani movie Turtle

कोविड के चलते ये फिल्म सिनेमाघरों में प्रदर्शित नहीं हो पाई थी। अब तक फिल्म को 190 देशों में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जा चुका है और फिल्म को लोग पसंद भी कर रहे हैं। इस फिल्म को गूगल पर 94% से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है। अब इसका वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर किया जा रहा है। अशोक चौधरी ने बताया टर्टल फिल्म की स्टोरी की इंस्पिरेशन उन्हें उनके गांव से ही मिली। अशोक बताते हैं कि उन्होंने बचपन से ही पानी की समस्या को करीब से देखा और महसूस किया। करीब 195 देश आज पानी की प्रोब्लम को फेस कर रहे हैं।

Read Aslo: Gang Rape Outside Police Station: थाने से महज 300 मीटर की दूरी पर हुआ सामूहिक दुष्कर्म, अर्धनग्न अवस्था में एफआईआर कराने पहुंची महिला

वर्ल्ड टेलिविजन पर किया जा रहा है प्रीमियर Rajasthani movie Turtle

Rajasthani movie Turtle

हालात ये हैं कि आज 100 से 150 रुपए लीटर पानी बिक रहा है। पानी की प्रोबलम को देखते हुए लोगों को अवेयर करने के मकसद से यह फिल्म बनाई है। अशोक उम्मीद करते हैं कि इस फिल्म से लोगों की सोच में फर्क आएगा। उन्होंने कहा कि फिल्म बनाने के पीछे हमारा उद्देश्य, एंटरटेनमेंट, इंस्पीरेशन और लोगों में अवेर्नेस फैलाना है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि राजस्थानी सिनेमा अब बॉलीवुड व अन्य राज्यों की भाषा फिल्मों की तरह विश्व भर में अपनी जड़ें जमा रहा है।

Read Also: Crook Arrested: किसान को लूटने वाले बदमाश गिरफ्तार

राजस्थान की कला संस्कृत व पर्यटन को मिलेगी नई पहचान Rajasthani movie Turtle

इससे राजस्थान की कला संस्कृत व पर्यटन को नई पहचान मिलेगी। इस फिल्म को दिनेश एस. यादव ने डायरेक्ट किया है। प्रतीक चालना फिल्म के एसोशिएट प्रोड्यूसर हैं और समीर पहाड़िया कास्टिंग डायरेक्टर हैं। इस फिल्म के लीड रोल में जाने माने एक्टर संजय हैं। इसके अलावा और भी कई बड़े कलाकार इस फिल्म का हिस्सा बने हैं। इस फिल्म की खास बात ये है कि इसमें जयपुर और राजस्थान के ज्यादातर कलाकारों को मौका दिया गया है। साथ ही इसकी कम्प्लीट शूटिंग भी जयपुर सहित राजस्थान के शहरों और गांवों में ही की गई है। अशोक इससे पहले हिंदी फीचर फिल्म वाह जिंदगी भी बना चुके हैं। इसका वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 6 और 7 जनवरी को किया जा चुका है।

Also Read: महाराष्ट्र में 24 से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, मिली मंजूरी

Also read : Kullu Accident News जेसीबी खाई में गिरने से चार लोगों की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular