Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यपंजाबसाइकिल रैली में दिखा युवाओं का जोश

साइकिल रैली में दिखा युवाओं का जोश

वातावरण और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर केंद्रित साइकिल करवाई
आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
वातावरण और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरुकता पैदा करने के अलावा हमारे संविधान में दर्ज वातावरण संरक्षण के संदेश को फैलाने और अपने आस-पास को साफ-सुथरा रखने के लिए लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से वातावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया। यह समागम फोकलोर फ्रेटरनिटी फेडरेशन पंजाब के साथ जुड़े जुगनी कल्चरल एंड यूथ वेलफेयर क्लब, एसएएस नगर के सहयोग के साथ कराया गया। इस रैली में ट्राईसिटी के 150 से अधिक वातावरण और स्वास्थ्य प्रेमियों ने भाग लिया।
रैली को हरी झंडी दिखाते हुए और इसमें हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री के उप प्रमुख सचिव गुरिंदर सिंह सोढी ने मिशन की गतिविधियों को दी जा रही महत्ता के बारे में प्रकाश डाला, जिससे पंजाब का वातावरण सेहतमंद बन सके। उन्होंने पंजाब को देश का सबसे सेहतमंद राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री पंजाब के उद्देश्य के बारे में भी प्रकाश डाला।
साइकिल रैली पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ से आरंभ हुई और लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद चप्पड़चिड़ी, एसएएस नगर के फतेह बुर्ज में जाकर समाप्त हुई। इस अवसर पर जुगनी कल्चरल एंड यूथ वेलफेयर क्लब, एसएएस नगर द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसके दौरान प्रदूषण घटाने और हरियाली संबंधी नाटक और स्किट के अलावा पंजाबी लोक गीत, भांगड़ा और गतका पेश किए गए। रैली के अंत में पौधे लगाने की गतिविधि भी की गई और वन विभाग द्वारा सभी भागीदारों को देसी वृक्षों की किस्मों के पौधे भी मुहैया करवाए गए। इस अवसर पर वातावरण और जलवायु के डायरेक्टर चांद और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिशन तंदुरुस्त पंजाब सौरभ गुप्ता ने फतेह बुर्ज कॉम्पलेक्स चप्पड़-चिड़ी में भागीदारों को संबोधित करते हुए कहा कि नए रूप में बनाए गए मिशन तंदुरुस्त पंजाब की शुरुआत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 5 जून, 2021 को विश्व वातावरण दिवस के अवसर पर की थी। इस अवसर पर प्रमुख वैज्ञानिक अफसर-कम-नोडल अफसर मिशन तंदुरुस्त पंजाब गुरहरमिन्दर सिंह ने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना अकेली सरकार कभी भी साफ और सेहतमंद वातावरण नहीं सृजन कर सकती। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वातावरण और वन संरक्षण ना सिर्फ राज्य बल्कि हरेक व्यक्ति का कार्य हैे।
जुगनी कल्चरल एंड यूथ वेलफेयर क्लब के प्रधान दविंदर सिंह ने वातावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग और मिशन तंदुरुस्त पंजाब के लिए सोसायटी के इस समागम के आयोजन में सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया। प्रतिभागियों ने वातावरण संरक्षण और प्रदूषण पर काबू पाने की गतिविधियों में योगदान देने का प्रण लिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments