Homeराज्यपंजाबपंजाब में खुलकर नहीं बरसे मेघा, अमृतसर से नाराज

पंजाब में खुलकर नहीं बरसे मेघा, अमृतसर से नाराज

आज समाज डिजिटल, Punjab News:
इस बार पंजाब में मेघा खुलकर नहीं बरसे। यदि जिले के स्तर पर देखा जाए तो अमृतसर में बारिश न के बराबर हुई। इस बार मानसून ने पंजाब में 29 जून को ही दस्तक दे दी थी। इसके बावजूद बादल अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाए।

50एमएम बारिश पर अटका मानसून

यदि तुलना की जाए हरियाणा से तो हम पाएंगे कि सुस्त गति से चला मानसून और सुस्त हो गया है। अभी तक पंजाब के सभी शहरों में 100 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन मालवा को छोड़ दोआबा और माझा में 8 दिन के मानसून ने अब तक लगभग 50 एमएम बारिश की उपस्थिति भी दर्ज नहीं कराई है। यदि मौसम विभाग से मिली जानकारी पर विश्वास करें तो पंजाब के अधिकतर शहरों में बारिश न के बराबर हुई है। शहर में भी कुछ किलोमीटर क्षेत्रों में भी बारिश नगण्य ही रही। इस आंशिक बारिश के कारण उमस भी बढ़ती जा रही है। इससे लोगों को राहत मिलना तो दूर परेशानी ज्यादा हो रही है।

छिटपुट बारिश दिलाएगी राहत

अगर इसी तरह छिटपुट बारिश रही तो कुछ दिनों तक बारिश से राहत रहेगी। लोगों का उमस के कारण बुरा हाल होना स्वाभाविक है। सबसे कम बारिश अमृतसर में दर्ज की गई है। 6 दिनों में अमृतसर में अमृतसर 25.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जालंधर में 47.5 एमएम, लुधियाना में 92 एमएम और पटियाला में 65 एमएम बारिश दर्ज की गई है। पंजाब के अधिकतर शहरों में नमी की मात्रा 80% से अधिक आंकी जा रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि अभी कुछ दिन पंजाब में बादल छाए रहेंगे। अगर इतनी नमी में बादल हटे और सूरज चमका तो गर्मी और बढ़ जाएगी।

सूरज की चमक बढ़ाई गर्मी

इससे उमस बढ़ेगी और चिपचिपाहट से दिक्कतें बढ़ेंगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अगले 5 दिनों तक पंजाब में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसके अनुसार बीच-बीच में बारिश हो सकती है। आंधी व तेज हवाएं चल सकती हैं, लेकिन गर्मी भी बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, आज पंजाब के अधिकतर शहरों में बादल छाए रहेंगे। पॉकेट रेन की संभावना है, लेकिन खुलकर बादल बरसें, इसका अनुमान काफी कम है।
अमृतसर: न्यूनतम तापमान 30.8 दर्ज, अधिकतम 38 डिग्री तक जा सकता है।

पंजाब में ये रहा पारे का मिजाज

जालंधर: न्यूनतम तापमान 28 डिग्री व अधिकतम 38 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है।
लुधियाना: न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज, अधिकतम 36 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान।
पटियाला: बीते 24 घंटे में 11 एमएम बारिश दर्ज है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular