HomeपंजाबUncategorizedTrump divided the United States: ट्रम्प ने संयुक्त राज्य को किया विभाजित

Trump divided the United States: ट्रम्प ने संयुक्त राज्य को किया विभाजित

ट्रम्प ने संयुक्त राज्य को विभाजित किया। आज, वाशिंगटन एक सशस्त्र किले जैसा दिखता है। “अमेरिका इसलिए भविष्य की भूमि है, जहां, उन युगों में, जो हमारे सामने हैं, उसका बोझ दुनिया का इतिहास, खुद को प्रकट करेगा। यह महान जर्मन दार्शनिक विल्हेम द्वारा लिखा गया था हेगेल (1770-1831)। बर्ट्रेंड रसेल, अपने “पश्चिमी दर्शन का इतिहास” में लिखते हैं, “हेगेल का दर्शन बहुत ही महत्वपूर्ण है मुश्किल-वह है, मुझे कहना चाहिए, सभी महान दार्शनिकों को समझने के लिए सबसे मुश्किल “।
इससे पहले कि मैं इस लेख के मुख्य विषय पर दार्शनिकों के इस “सबसे कठिन” जीवन पर एक छोटी टिप्पणी करूँ जगह से बाहर नहीं होगा। मैं “जीवनी के पॉकेट आॅक्सफोर्ड डिक्शनरी” से उद्धृत करूंगा: हेगेल ह्लदर्शनशास्त्र दूरगामी प्रभावों और विविधताओं के साथ विचार की एक जटिल प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है अनुप्रयोग। हेगेल के काम के इस पहलू पर मार्क्स ने द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के अपने सिद्धांत को आधारित किया। ”
यदि हेगेल आज जीवित थे, तो वे अमेरिका की अपनी शानदार प्रशंसा पर दूसरा विचार रख सकते थे। भूतकाल में चार साल, अमेरिका और बदतर के लिए बदल गया है। एक अकेला व्यक्ति, जो राष्ट्रपति रहा है इन चार वर्षों में, 20 वीं के सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों की तुलना में अपने देश को अधिक नुकसान पहुँचाया है सदी। उसने अमेरिका को दो में विभाजित किया है, एक अमेरिका का डोनाल्ड ट्रम्प का और दूसरा अमेरिका का अब्राहम लिंकन। संस्थाएं सभी नष्ट हो गई हैं, लेकिन उनकी दूसरी दर वाली क्रोनियां दी गई हैं बेर की नौकरी।
चीजों के गलत होने पर उसे कभी दोष नहीं दिया जाता है। एक सच झूठ है, एक झूठ सच है। उनके अनुसार, कैपिटल पर हमले से उनका कोई लेना-देना नहीं था। लेकिन यह एक सुव्यवस्थित आयोजन था विद्रोह। कैपिटल को गोली मारने वाले हजारों लोगों में से केवल दो सौ को गिरफ्तार किया गया है। 20 जनवरी हमेशा जश्न मनाने का दिन रहा है। आज, वाशिंगटन एक सशस्त्र जैसा दिखता है किला। 24 घंटे की ड्यूटी पर पहले से ही बीस हजार सैनिक हैं।
ज्यादातर रातें सोने में बिता रहे हैं कैपिटल के गलियारों में। एक 12 फीट ऊँची दीवार पर अटूट तार लगाया गया है कैपिटल, सशस्त्र कर्मियों के साथ तार की दीवार की रखवाली। इसी तरह की एक कवायद की जा रही है 49 अन्य राज्यों के कैपिटल। दुनिया के सबसे महान, सबसे शक्तिशाली, सबसे अमीर, तकनीकी रूप से सबसे उन्नत, सबसे अधिक कैसे हो सकते हैं नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सबसे बड़ी संख्या के साथ और कुछ के साथ परिष्कृत औद्योगिक उद्यम दुनिया के बहुत अच्छे शिक्षण संस्थान ऐसे हैं?
ट्रम्प राज में, हम एक कमजोर पड़ने के गवाह हैं सच्चाई, नैतिकता, मूल्य और गुणवत्ता। यह समझ से बाहर है कि रिपब्लिकन पार्टी पूरी तरह से श्री ट्रम्प से पीछे है। क्या ऐसा ही रहेगा 20 जनवरी के बाद, जब वह सत्ता में नहीं होंगे? एक व्यक्ति को यह नहीं भूलना चाहिए कि केवल दस रिपब्लिकन ने मतदान किया प्रतिनिधि सभा में महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में।
ट्रम्प के बाद अमेरिका क्या करेगा? नए राष्ट्रपति का पहला कार्य गड़बड़ श्री को साफ करना होगा ट्रम्प को पीछे छोड़ देंगे फिलहाल, उन्होंने बेशर्मी से हार नहीं मानी है। उनके वकीलों की फौज है एक विद्रोह को उकसाने के लिए श्री ट्रम्प को बचाने के लिए पहले संशोधन को लागू करने की योजना। या वे सफल होंगे या नहीं केवल अगले कुछ सप्ताह स्पष्ट कर देंगे। अब हम राष्ट्रपति चुनाव जो बिडेन और कमला हैरिस के पास आते हैं। दोनों का जीवन सुरक्षित नहीं है। एक 6 जनवरी को कैपिटल पर आक्रमण करने वाले डाकूओं को देखना था।
हर एक एक लेने में सक्षम है दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से किसी पर गोली मार दी। हल किया जाने वाला एक और जटिल प्रश्न राष्ट्रपति पद के लिए है। श्री ट्रम्प बहुत उत्सुक हैं खुद को और अपने पूरे परिवार को क्षमा करें, सबसे आकर्षक बहुत नहीं। मुझे संदेह है कि क्या वह सफल होगा स्वयं को क्षमा करना। वह अपने परिवार और अपने अत्यधिक अवांछनीय दोस्तों को माफ कर देगा। व्हाइट हाउस के परिसर में खड़े विशाल ट्रक को देखना एक असामान्य दृश्य था। बाहर जानेवाला राष्ट्रपति के सामान को 20 जनवरी से पहले व्हाइट हाउस से बाहर ले जाना पड़ा।
ट्रम्प एक अमीर आदमी हैं और न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और स्कॉटलैंड में कई हवेली हैं। लेकिन एक अप्रत्याशित है रोड़ा। अमेजॅन, फेसबुक, ट्विटर और ड्यूश बैंक ने अपने खातों को निष्क्रिय कर दिया है। के बिना ट्विटर श्री ट्रम्प ने दुनिया भर में अपनी पहुंच और प्रभाव खो दिया है। नक निधन हो गया दिल का दौरा। वह 74 वर्ष के थे। वह मेरे जीवन में एक बड़ा शून्य छोड़ देता है। मेरी पत्नी भरतजी और उनकी दोनों के प्रति हार्दिक संवेदना बेटियाँ।
(लेखक पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं।यह इनके निजी विचार हैं।)

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular