HomeपंजाबUncategorizedthis time Nirmala Sitharaman will present the budget with the book ledger...

this time Nirmala Sitharaman will present the budget with the book ledger not tab:इस बार बही खाता नहीं टैब के साथ बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

नईदिल्ली। आज का दिन अहम है। मोदी सरकार की ओर से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। यह वित्तमंत्री निर्मलासीतारमण का तीसरा बजट होगा। संसद भवन में वित्तमंत्री ग्यारह बजे आम बजट पेश करेंगी। संभावना है कि बीते वर्ष कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को जो झटका लगा है और अर्थव्यवस्था की सुस्ती को दूर करनेक ेलिए कुछ आर्थिक उपाय और पैकेज दे सकती हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस महामारी से परेशान हुए आम आदमी के लिए कुछ राहत इस बजट में हो सकती है। संभव है कि इस बार बजट मेंस्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और रक्षा पर खर्च बढ़ाया जाए और इसके माध्यम से आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाया जाए। गौरतलब है कि इस वर्ष का यह आम बजट मोदी सरकार का नौंवा बजट होगा। इस महामारी के बाद पेश किए जा रहे इस आम बजट से आम आदमी को बहुत उम्मीदें हैं। जैसा कि हर बार की प्रक्रिया है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राष्ट्रपति भवन पहुंची और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इस बार के बजट मेंखास बात यह है कि पिछली बार की तरह इस बार बजट बही खातेके रूप में नही ंबल्कि टैब के माध्यम से पेश किया जाएगा। निर्मला सीतारण ने मीडिया केसामने अपने इस टैब को दिखा जो एक लाल रंग के कवर में था। अब बजट पेश करेने के लिए निर्मला सीतारमण बजट पेश करने केलिए संसद भवन के लिए राष्ट्रपति भवन के लिए निकल चुकी हैं।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट केदौरान जानकारी दी कि आगामी पांच वर्षों में 1,41,678 करोड़ रुपये के व्यय के साथ स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। इसकेदूसरे चरण के क्रियांन्वयन का काम इसके माध्यम से पूरा किया जाएगा। वित्तमंत्री ने कहा कि बजट प्रस्ताव स्वास्थ्य और जन कल्याण, भौतिक और वित्तीय पूंजी सहित छह स्तंभों पर आधारित हैं। वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरूआत का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री ने 4,378 शहरी स्थानीय निकायों के लिये 2.87 लाख करोड़ रुपये के व्यय के साथ जल जीवन मिशन की घोषणा की।

-वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में बजट पेश करना प्रारंभ किया। उसके पहले ही जय जवान और जय जवान के नारे संसद में लगे। उन्होंने कहा कि मुश्किल हालात में बजट 2020-2021 पेश किया जा रहा है। बजट कोरोना काल में बनाया गया। देश केआर्थिक हालातोंके संबंध में कोरोना काल में कई कदम उठाए गए। अस्सी करोड़ लोगोंको मुफ्त अनाज दिया गया। जबकि आठ करोड़ लोगों को मुफ्त रसोईगैस दी गई। सरकार की ओर से सौ सेअधिक देशों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त प्रदान कर रहेहैं। हम 2021 में कईमहत्वपूर्णकदम उठाएंगे।

–बजट को कैबिनेट ने दी मंजूरी, कैबिनेट की बैठक समाप्त हुई कुछ ही देर में संसद भवन मेंपेश होगा बजट।

-राहुल गांधी ने आम बजट से पहले ट्वीट किया। राहुल गांधी केंद्र सरकार पर अर्थव्यवस्था को लेकर, रोजगार और किसानों के मुद्दे पर सवाल उठाते रहतेहैं आज भी उन्होंन ट्वीट किया और लिखा बजट किसानों के लिए होना चाहिए। हेल्थ केयर और रक्षा क्षेत्र में भी बजट बढ़ाने की मांग की।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular