HomeपंजाबUncategorizedRailway Group D Exam Date 2022 रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा की तिथि...

Railway Group D Exam Date 2022 रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा की तिथि जारी, ये है शेड्यूल

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

Railway Group D Exam Date 2022 : अगले साल रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा शुरू होने जा रही है। इसके लिए डेटशीट जारी कर दी गई है। इसके अनुसार 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू होंगी। परीक्षा की अभ्यर्थी शहर अ‍ैर तिथि की डिटेल एग्जाम डेट से 10-10 दिन पहले जारी की जाएगी।

जबकि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।

Read Also : Educational Qualifications of CMs एक पहचान योगी आदित्यनाथ से केजरीवाल तक

मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से Railway Group D Exam Date 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एप्लीकेशन फॉर्म में मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से खुलेगा। इस सुविधा के जरिए रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को एक और मौका देने का फैसला किया है जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते खारिज कर दिए गए थे। गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे।

Also Read : Army Helicopter Crashes in Coonoor कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, बिपिन रावत भी थे सवार

15 से 26 दिसंबर तक होगा संशोधन Railway Group D Exam Date 2022

रेलवे ग्रुप डी भर्ती ( सीईएन आरआरसी 01/2019 लेवल-1 पद) के वह अभ्यर्थी 15 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे जिनके आवेदन इस वजह से खारिज कर दिए गए थे।

अभ्यर्थी इस लिंक के जरिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन में दी गई हिदायतों को ध्यान में रखकर फोटो/सिग्नेचर अपलोड कर सकेंगे। नोटिस में कहा गया है, ‘अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और सिग्नेचर तैयार रखें। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट्स पर लिंक एक्टिव होगा। फोटो/ सिग्नेचर की वैधता पर आरआरबी की निर्णय अंतिम होगा।

Also Read : ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day गाबा टेस्ट की पहली पारी में 147 रन पर ढेर हुई इंग्लैंड

अंतिम तिथि के बाद नहीं होगी सुनवाई Railway Group D Exam Date 2022

इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होगी।’ ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वह आगे की अपडेट्स के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें।

Also Read : Big Decision of CBSE Board : 2016 से 2020 के बीच 12वीं में फेल हुए विद्यार्थी दे सकेंगे दोबारा एग्जाम

सोशल मीडिया पर चल रहा था आंदोलन Railway Group D Exam Date 2022

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की डेट घोषित करने की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से अभ्यर्थियों का सोशल मीडिया पर आंदोलन तेज हो गया था।

पिछले करीब तीन साल से ग्रुप डी भर्ती परीक्षा शेड्यूल का इंतजार कर रहे युवा पीएम मोदी, रेल मंत्री, रेल मंत्रालय को टैग करते हुए ट्वीट कर रहे थे। अभ्यर्थियों का कहना था कि उन्हें रेलवे ग्रुप डी भर्ती का फॉर्म भरे करीब तीन साल बीत चुके हैं लेकिन अभी तक उनके सीबीटी शुरू नहीं हो सके हैं। यहां तक कि शेड्यूल भी घोषित नहीं हुआ।

Also Read : Accused Jailed for Six Months वरिष्ठ पत्रकार पर हमला कर घायल करने वाले अभियुक्त को छह माह की सजा व जुर्माना

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments