HomeपंजाबUncategorizedPrime Minister Narendra Modi का विदेश दौरा 29 से

Prime Minister Narendra Modi का विदेश दौरा 29 से

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

Prime Minister Narendra Modi इस माह के अंत में विदेश दौरा करेंगे। वे 29 अक्टूबर को देश से रवाना होंगे। विदेश दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन और ग्लासगो में कोप-26 के विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री 29 अक्टूबर को रोम पहुंचेंगे। यहां जी-20 बैठक के बाद 31 अक्टूबर को मोदी के ब्रिटेन के ग्लासगो शहर पहुंचने का कार्यक्रम है, जहां इस साल कोप-26 की बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

Prime Minister Narendra Modi के दौरा बारे विदेश मंत्रालय ने यह बयान दिया

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री क्रमश: 16वें जी20 शिखर सम्मेलन और कोप26 के विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रोम और ग्लासगो की यात्रा करेंगे। इसमें कहा गया है कि मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के निमंत्रण पर 30 से 31 अक्टूबर तक रोम में होने वाले 16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

Prime Minister Narendra Modi  इसलिए महत्वपूर्ण है जी-20

ज्ञात रहे कि जी20 एक प्रमुख वैश्विक मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है। इसके सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत और धरती की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा है।

Prime Minister Narendra Modi  अफगानिस्तान की स्थिति पर हो सकती है चर्चा

मीडिया सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान की स्थिति को प्रमुखता से उठाने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि रोम से प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन आॅन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के 26वें सम्मेलन (सीओपी26) के विश्व नेता के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ग्लासगो की यात्रा करेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular